27 को तेलंगाना मंत्री समूह की बैठक, रिपोर्ट को देंगे अंतिम रूप

  • 27 को तेलंगाना मंत्री समूह की बैठक, रिपोर्ट को देंगे अंतिम रूप
You Are HereNational
Thursday, November 21, 2013-6:17 PM

नई दिल्ली: आंध्र प्रदेश के विभाजन से जुडे मुद्दों पर विचार के लिए गठित मंत्री समूह अपनी रिपोर्ट और तेलंगाना विधेयक के मसौदे को अंतिम रूप देने के लिए 27 नवंबर को बैठक करेगा । इसके बाद अगले सप्ताह रिपोर्ट और विधेयक का मसौदा केन्द्रीय मंत्रिमंडल को सौंपे जाने की उम्मीद है। गृह मंत्री सुशील कुमार शिन्दे की अध्यक्षता वाले मंत्री समूह ने आंध्र प्रदेश के विभाजन, परिसंपत्तियों के बंटवारे और विभिन्न संबद्ध पक्षों की ओर से आये सुझावों और इनसे जुडे मुद्दों पर आज चर्चा की।

शिन्दे ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘हमें कई विकल्पों पर चर्चा करनी है। चर्चा चल रही है। हम विधेयक (संसद के) शीतकालीन सत्र में लाएंगे।’’ मंत्री समूह ने अंतिम रिपोर्ट और आंध्र प्रदेश पुनर्गठन विधेयक तैयार करने की प्रक्रिया तेज कर दी है। सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस आलाकमान के निर्देश के बाद मंत्री समूह ने विभिन्न संबद्ध पक्षों के साथ पिछले दस दिन में कई दौर की बैठकें कीं, जिनमें राज्य से जुडी आठ राजनीतिक पार्टियां शामिल हैं।

कैबिनेट की मंजूरी के बाद प्रस्ताव राष्ट्रपति के पास जाएगा, जो उसे मंजूरी के लिए आंध्र प्रदेश विधानसभा को भेजेंगे। विधानसभा का प्रस्ताव संविधान के तहत हालांकि बाध्यकारी नहीं होगा। उसके बाद सरकार आंध्र प्रदेश पुनर्गठन विधेयक तैयार करेगी और केन्द्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी के बाद इसे राष्ट्रपति के पास भेजा जाएगा । फिर इसे संसद में पेश किया जाएगा। संसद का शीतकालीन सत्र पांच दिसंबर से शुरू होकर 20 दिसंबर को समाप्त हो रहा है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You