Subscribe Now!

छह दिन की भारत यात्रा पर आएंगे जापानी नरेश

  • छह दिन की भारत यात्रा पर आएंगे जापानी नरेश
You Are HereNational
Wednesday, November 27, 2013-7:47 PM

नयी दिल्ली : जापान के सम्राट अकिहितो और महारानी मिचिको छह दिन की यात्रा पर शनिवार को भारत आ रहे हैं। 1990 में शाही दंपति बनने के बाद दोनों की दक्षिण एशिया के किसी देश में यह पहली यात्रा है और इसका मकसद ‘सुदृढ़’ संबंधों को और मजबूती प्रदान करना है।

शाही दंपति दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की 60वीं वर्षगांठ का उत्सव मनाने के लिए भारत आ रहे हैं। सूत्रों के अनुसार सम्राट अकिहितो और महारानी मिचिको 30 नवंबर से सप्ताहभर की यात्रा पर भारत दौरे पर आएंगे।

जापान के अधिकारियों ने आज यहां बताया कि करीब तीन दर्जन निमंत्रणों में से भारत को चुना गया था जिससे दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों का पता चलता है।
     
शाही दंपति राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निमंत्रण पर भारत आ रहा है। उनके साथ 50 सदस्यीय शिष्टमंडल भी आयेगा जिसमें जापान के पूर्व मंत्री योशिरो मोरी भी शामिल होंगे।

जापानी दूतावास के अधिकारियों ने कहा कि यात्रा का निर्णय जापान के मंत्रिमंडल ने संबंधों की गर्माहट को ध्यान में रखते हुए किया है। जापान का शाही दंपति राष्ट्रपति एवं प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह सहित देश के शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात करेगा ।

मुलाकात के दौरान द्विपक्षीय, क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विचार विमर्श होने की संभावना है। उम्मीद जताई जा रही है कि वे छह दिसंबर को स्वदेश लौटने से पूर्व वो चेन्नई भी जाएंगे।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You