दिग्गजों के बीच कड़ा मुकाबला

  • दिग्गजों के बीच कड़ा मुकाबला
You Are HereNational
Sunday, December 01, 2013-3:03 PM

नई दिल्ली (सतेन्द्र त्रिपाठी): यमुनापार में 4 सीटों पर सबकी निगाहें लगी हुई हंै। सटोरिए भी जमकर भाव लगा रहे हैं। हर बार अपनी जीत को पक्का मानकर चलने वाले 20 साल के ये विधायक इस बार कड़े मुकाबले में नजर  आ रहे हैं।

4 बार चुनाव जीते ये विधायक अपनी जीत को सुनिश्चित करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। इनमें से 2 कांग्रेस तो 2 भाजपा के विधायक हैं। कांग्रेस व भाजपा एक-एक विधायक तो त्रिकोणीय मुकाबले में फंसे हुए हैं। देखना यह है कि इनमें से कौन-कौन 5वीं पारी खेल पाता है।

उत्तर पूर्वी दिल्ली संसदीय सीट पर घौंडा से भाजपा विधायक साहब सिंह चौहान लगातार 4 बार जीत चुके हैं। पिछले चुनाव में वह त्रिकोणीय मुकाबले में जीते थे। इस बार भी स्थिति पिछले चुनाव जैसी है। उन्हें कांग्रेस के भीष्म शर्मा के अलावा पूर्व पार्षद रोहताश चुनौती दे रहे हैं। भाजपा को यहां आपसी गुटबाजी से भी जूझना पड़ रहा है।

कुछ भाजपाई यहां से चौहान को हराने की फिराक में है। साथ लगी सीट सीलमपुर से कांग्रेस के विधायक मतीन अहमद 4 बार जीतकर विरोधियों को धूल चटा चुके हैं। इस बार उनके पुराने दोस्त कहे जाने वाले अब्दुल रहमान ही बसपा के टिकट पर उन्हें चुनौती दे रहे हैं। अगर मुस्लिम वोट बसपा ने काटे तो वह मुश्किल में फंस सकते हैं। सटोरिए इन दोनों पर बराबर-बराबर का भाव दे रहे हैं।

पूर्वी दिल्ली संसदीय सीट पर कृष्णा नगर से भाजपा के 4 बार के विधायक डॉ. हर्षवर्धन की जीत का अंतर चारों बार घटा है। इस बार मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित होते ही उनकी स्थिति मजबूत हो गई। उनकी जीत के साथ-साथ सटोरिए मुख्यमंत्री बनेंगे या नहीं पर भी सट्टा लगा रहे हैं। उन्हें उनके पुराने साथी पूर्व पार्षद डॉ. वी.के. मोंगा कांग्रेस के टिकट पर उलझाए हुए हैं।

लक्ष्मी नगर सीट से कांग्रेस के कद्दावर नेता और दिल्ली सरकार में मंत्री डॉ. ए.के. वालिया भी इस बार पिछली बार के मुकाबले उतने मजबूत नहीं माने जा रहे हैं। पिछले निगम चुनावों में चारों सीटें कांग्रेस हार गई थी। उनके इलाके में भाजपा के प्रत्याशी अभय वर्मा उतने कद्दावर तो नहीं है लेकिन चारों पार्षद उनकी जीत को सुनिश्चित करने में लगे हुए हैं। वह महंगाई को कार्ड को जमकर भुना रहे हैं। सटोरिए डॉ. वालिया को ज्यादा मजबूत मान रहे हैं।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You