राज्यसभा में सचिन को ‘भारत रत्न’ दिए जाने पर दी बधाई

  • राज्यसभा में सचिन को ‘भारत रत्न’ दिए जाने पर दी बधाई
You Are HereNational
Friday, December 13, 2013-1:33 PM

नई दिल्ली: हाल ही में क्रिकेट से सन्यास लेने वाले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को भारत रत्न देने की घोषणा पर आज राज्यसभा में उन्हें बधाई दी गई। सचिन संसद के शीतकालीन सत्र में आज पहली बार सदन में आए और राज्यसभा में सबके आकर्षण का केंद्र बनें। धारीदार कमीज और काला स्वेटर पहने सचिन सदन की बैठक शुरू होने के कुछ ही देर पहले सभापति के कक्ष वाले रास्ते से सदन में आए। सदन में सचिन जैसे ही नजर आए, सबकी नजरें उनकी ओर उठ गईं।

कई सदस्य मुस्कुराते हुए सचिन के पास गए और उनका अभिवादन किया। धीरे धीरे सचिन बाहर जाने वाले दरवाजे की ओर गए और बाहर निकल कर उस ओर के दरवाजे से फिर अंदर आए जिसके समीप उनकी सीट है। सदन की बैठक शुरू हुई और 12 साल पहले संसद भवन पर हुए हमले में शहीद सुरक्षा कर्मियों को श्रद्धांजलि देने के बाद सभापति हामिद अंसारी ने कहा ‘‘यह अत्यंत गर्व की बात है कि सदन के मनोनीत सदस्य और जाने माने क्रिकेट खिलाड़ी सचिन रमेश तेंदुलकर को सरकार ने भारत रत्न से सम्मानित करने का फैसला किया है।’’

सभापति ने पूरे सदन की ओर से सचिन को बधाई दी। सदस्यों ने भी मेजें थपथपा कर सचिन को बधाई दी। हल्की मुस्कान के साथ सचिन खड़े हुए और दोनों हाथ जोड़ कर सबका आभार व्यक्त किया। विभिन्न दलों के सदस्यों द्वारा कई विषयों पर हंगामे की वजह से कुछ ही देर में सदन की बैठक स्थगित हो गई और सदस्य सचिन को बधाई देने के लिए उनके पास पहुंच गए। कुछ सदस्यों ने तो उनका ऑटोग्राफ मांगा।

विनम्रता से सचिन ने सबका अभिवादन किया। कांग्रेस के मनोनीत सदस्य मणिशंकर अय्यर उनके पास आए और हाथ मिला कर उनके पास बैठ गए। सचिन अय्यर से बातें करने लगे। बधाई के सिलसिले के बीच ही मनोनीत सदस्य अनु आगा ने सचिन का ऑटोग्राफ ले लिया। अय्यर ने भी उनसे कुछ लिखने को कहा। इससे पहले सचिन अगस्त में मानसून सत्र के दौरान संसद आए थे।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You