कैसी होगी आप की कैबिनेट

  • कैसी होगी आप की कैबिनेट
You Are HereNcr
Tuesday, December 24, 2013-1:24 PM

नई दिल्ली (सतेन्द्र त्रिपाठी): दिल्ली में सरकार बनाने चली आप पार्टी में कैबिनेट को लेकर माथापच्ची का दौर जारी है। मात्र 6 मंत्री बनने हैं। इनमें कोशिश यह होगी कि सभी वर्गों का प्रतिनिधित्व भी हो जाएं। अनुभवी व समझदार लोग भी शामिल हो जाए। चर्चा यह भी है कि लोकसभा चुनावों में पार्टी को आगे ले जाने के लिए अरविंद केजरीवाल को ज्यादा समय देना पड़ेगा। ऐसे में मनीष सिसौदिया को डिप्टी चीफ मिनिस्टर बनाया जा सकता है।

छह मंत्रियों के लिए एक दर्जन से ज्यादा विधायकों पर मंथन चल रहा है। आप की कैबिनेट में उन नामों की चर्चा ज्यादा चल रही है जो दिल्ली में कांग्रेस सरकार के मंत्रियों को हराकर जीते है। ऐसे विधायकों के नाम भी सामने आ रहे है, जिन्होंने कांग्रेस या भाजपा का गढ़ ढहाया है। इनमें मालवीय नगर से कांग्रेस की मंत्री बरखा सिंह को हराने वाले सोमनाथ भारती को विधानसभा का अध्यक्ष बनाया जाना तय माना जा रहा है। मंगोलपुरी से मंत्री राजकुमार चौहान को धूल चंटाने वाली राखी बिड़ला व शालीमार बाग में भाजपा का गढ़ को ढहाने वाली वंदना कुमार में किसी एक को कैबिनेट में जगह मिल सकती है। तिमारपुर से हरीश खन्ना, ग्रैटर कैलाश से भाजपा के विजय कुमार मल्होत्रा के बेटे अजय मल्होत्रा को हराने वाले सौरव भारद्वाज में से भी किसी एक को लिया जा सकता है।

20 साल से भाजपा का अभेद किला रहे रोहिणी को भेदने वाले राजेश गर्ग भी दौड़ में है। उन्होंने तो भाजपा के दिग्गज अरुण जेतली पर 10 करोड़ रुपए में खरीदने का आरोप लगाकर पहले ही राजनीति में तहलका मचा रखा है। लक्ष्मी से 4 बार विधायक व लगातार 15 साल मंत्री रहने वाले डॉ. अशोक कुमार वालिया को हराने वाले विनोद कुमार बिन्नी को कैबिनेट लेने में कोई गुरेज नहीं है। पार्षद होने के कारण उन्हें राजनीति व प्रशासन का अनुभव भी है। सिख चेहरे को प्रतिनिधित्व देने के नाम पर जरनैल सिंह को मौका दिया जा सकता है।

6 मंत्रियों के बाद पार्टी में अन्य आयोग व कमेटियों के पदों पर भी चर्चा है। दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष का पद भी बेहद महत्वपूर्ण है। पार्टी की 3 महिला विधायकों में से एक को मंत्री तो दूसरी को महिला आयोग की कमान दी जा सकती है। दिल्ली जल बोर्ड की चैयरमैन तो मुख्यमंत्री होता है लेकिन इसके उपाध्यक्ष के लिए किसी ऐसे विधायक को लाया जा सकता है, जो कि पार्टी के 700 लीटर मुफ्त पानी के वायदे को पूरा करने में अहम भूमिका निभा सकें। इन महत्वपूर्ण पदों के बाद विभिन्न कमेटियों के चैयरमैन का चयन होगा।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You