चुनाव से पहले लोक लुभावन विधेयक पेश करेगी कांग्रेस

  • चुनाव से पहले लोक लुभावन विधेयक पेश करेगी कांग्रेस
You Are HereNational
Thursday, December 26, 2013-9:25 PM

नई दिल्ली: पांच राज्यों में हुए विधान सभा चुनाव में से चार में मात खा चुकी कांग्रेस अब लोकसभा चुनाव में अपनी स्थिति मजबूत करने के लिए बजट सत्र में कई लोक लुभावन विधेयक लाने जा रही है।

कांग्रेस और वित्त मंत्रालय के सूत्रों की मानें तो सरकार अगले संसद सत्र में तीन महत्वपूर्ण विधेयक पेश कर करेगी। महंगाई और भ्रष्टाचार जैसे मुद्दों से घिरी यूपीए सरकार अगले लोक सभा चुनाव से पहले मतदाताओं का दिल जीतने के लिए तीन महत्वपूर्ण विधेयक संसद में पेश करने वाली है।

 प्रत्यक्ष कर विधेयक, बीमा विधेयक और महिला आरक्षण विधेयक, ये तीन ऐसे विधियेक हैं जिन्हें सरकार बजट सत्र में पेश करने वाली है। सरकार की मंशा है कि बीमा विधेयक कानून बना कर युवा मतदाताओं को अपने पक्ष में कर सके। नए बीमा कानून के अनुसार बीमा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश को 26 फीसदी से बढ़ा कर 49 फीसदी किया जाना है।

अगर बीमा विधेयक संसद में पास हो जाता है तो बीमा क्षेत्र में 50 हजार करोड़ रुपए से भी ज्यादा का निवेश आ सकता है और लाखों की संख्या में रोजगार के नए अवसर उपलब्ध हो सकेंगे। अगले सत्र में सरकार की कोशिश महिला आरक्षण विधेयक लाने और इसे पास कराने की भी है।

सरकार को उम्मीद है अगर वो महिला आरक्षण विधेयक को कानून में सफल होती है तो महंगाई की वजह से महिलाओं की नजर में चढ़ चुकी कांग्रेस, महिलाओं केगुस्से को कुछ हद तक कम पर पाए। 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You