भारत तेजी से बदल रहा, इससे जुड़े रहें: मनमोहन

  • भारत तेजी से बदल रहा, इससे जुड़े रहें: मनमोहन
You Are HereNational
Thursday, January 09, 2014-12:58 AM

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने बुधवार को कहा कि भारत में बदलाव हो रहा है और दुनिया भर में फैले 2.2 करोड़ भारतवंशियों को विश्वास और आशा के साथ भारत के भविष्य में अपनी भूमिका बनाए रखनी चाहिए।

यहां प्रवासी भारतीय दिवस के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, भारत तेजी से बदल रहा है, लेकिन जो बड़ी तस्वीर नहीं देख सकते उन्हें यह ठीक से दिख नहीं पाएगा। उन्होंने कहा कि भारत दुनिया में अपनी भूमि और जवाबदेही निभाने के लिए तैयार हो रहा है। उन्होंने कहा कि विकास दर पांच फीसदी बनी रहेगी लेकिन आगे यह तेजी से बढ़ेगी।

सिंह ने कह, ‘‘बाहर कुछ समूहों में यह धारणा बनी है कि पिछले एक दशक में हासिल देश की विकास दर थोड़ी घटी है। राजनीतिक प्रतिद्वंद्विता से इसे और बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया जा रहा है, जिसकी आवाज चुनावी वर्ष में और बढ़ जाती है।’’ उन्होंने कहा, मैं आपको भरोसा दिलाना चाहता हूं कि वर्तमान और भविष्य के बारे में चिंता करने का कोई कारण नहीं है। उन्होंने खेद जताते हुए कहा कि राजनीतिक समर्थन के अभाव में कई वित्तीय और बीमा सुधार के कदम नहीं उठाए जा सके, लेकिन जो भी कदम उठाए गए हैं, उनके परिणाम आने लगे हैं और भारत फिर से आकर्षक निवेश स्थल के रूप में उभर रहा है।

उन्होंने कहा कि आने वाले कुछ महीनों में इसका प्रमाण मिल जाएगा। उन्होंने यह भी भरोसा दिलाया कि अनिवासी भारतीयों को मातृभूमि से संबंध बढ़ाने में हरसंभव मदद की जाएगी। उन्होंने कहा, ‘‘भारतीय कामगारों को विदेश में सामाजिक सुरक्षा देने के लिए हमने हाल में महात्मा गांधी प्रवासी सुरक्षा योजना पेश की है। दिल्ली में इस साल प्रवासी भारतीय केंद्र का निर्माण पूरा हो जाएगा। हम राज्यों को भी प्रवासी भारतीय भवन की स्थापना में मदद करने की योजन शुरू करना चाहते हैं।’’


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You