एम्स में मुफ्त मिलेंगी जेनरिक दवाइयां

  • एम्स में मुफ्त मिलेंगी जेनरिक दवाइयां
You Are HereNcr
Tuesday, January 14, 2014-2:14 PM

नई दिल्ली: एम्स में दवाइयों पर बंद हुई छूट अब फिर से मिलने लगेगी। मरीजों की परेशानी को देखते हुए अब जल्द ही 56 फीसदी छूट वाली दवाइयां मिलने का रास्ता साफ हो जाएगा। एम्स प्रशासन ने उन्हें मुफ्त में जेनरिक दवाइयां देने का फैसला किया है। एम्स के मरीजों को मुफ्त जेनरिक दवाइयां दिलाने के लिए फर्मिकोलॉजी विभाग के अध्यक्ष डॉ. वाई.के. गुप्ता की अध्यक्षता में 2 साल पहले ही एक कमेटी का गठन किया गया था।

इस कमेटी को 6 महीने के भीतर ही एम्स में मरीजों को जेनरिक दवाइयां दिलाने को कहा गया था। 2 साल बीतने के बाद भी एम्स में इलाज करा रहे मरीजों को मुफ्त जेनरिक दवाइयां नहीं मिल पा रही थीं, लेकिन अब 56 फीसदी छूट वाली दवाइयों की सुविधा बंद होने के बाद एम्स प्रशासन ने एक बार फिर जेनरिक दवाइयां मुफ्त में बांटने की बात कही है।

जल्द ही मरीजों को अब महंगी कीमत पर दवा खरीदनी नहीं पड़ेगी। उन्हें अस्पताल परिसर में ही काऊंटर पर मुफ्त दवा मिलेगी। यह काऊंटर एक सप्ताह में खोले जाने की संभावना है। गौरतलब है कि एम्स में जेनरिक दवा की दुकान नहीं थी। पेडियाड्रिक (बच्चों) ओ.पी.डी. के पास दवा की निजी दुकान थी, जिसे एम्स प्रशासन ने अनुबंध पर आबंटित किया था। उस दुकान पर ब्रांडेड कंपनियों की महंगी दवाइयां मिलती थीं।

यहां से मरीजों को 56 फीसद छूट पर दवा दी जाती थी। दुकान के संचालक के खिलाफ भ्रष्टाचार की शिकायतें मिलने के कारण करीब डेढ़ महीने पहले एम्स प्रशासन ने दवा की दुकान बंद करा दी थी। तब से यहां दुकान बंद है। इस वजह से एम्स में मरीजों को दवा के लिए परेशानी हो रही थी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You