अगस्ता सौदा रद्द होने पर MI-17 हेलीकॉप्टर हो सकते हैं VVIP यात्रा में इस्तेमाल

  • अगस्ता सौदा रद्द होने पर MI-17 हेलीकॉप्टर हो सकते हैं VVIP यात्रा में इस्तेमाल
You Are HereNational
Sunday, January 19, 2014-6:02 PM

नई दिल्ली: वीवीआईपी की यात्रा में इस्तेमाल किए जाने वाले हेलीकॉप्टरों के बेड़े को वायुसेना द्वारा इस साल चरणबद्ध तरीके से हटाए जाने की शुरूआत किए जाने के बीच रक्षा मंत्रालय रूस से खरीदे जा रहे एमआई 17वी5 हेलीकॉप्टरों को इस कार्य के लिए उपयोग करने के विकल्प पर विचार कर रहा है। रक्षा मंत्रालय ने अगस्ता वेस्टलैंड के साथ 12 वीवीआईपी हेलीकॉप्टरों के लिए किए गए अनुबंध को रद्द कर दिया है।

वहीं, एमआई 8 हेलीकॉप्टरों को चरणबद्ध तरीके से हटाने का कार्य इस साल के अंत तक शुरू होगा। रक्षा मंत्रालय में मौजूदा उच्च पदस्थ सूत्रों ने यहां पीटीआई को बताया, ‘‘हमने वायुसेना को इस मुद्दे का हल तलाशने को कहा है। हम एमआई-17वी5 को विकल्प के तौर पर इस्तेमाल करने पर भी विचार कर रहे हैं।’’ रक्षा मंत्रालय ने 12 एडब्ल्यू-101 हेलीकॉप्टर खरीदने के लिए अगस्ता वेस्टलैंड के साथ 2010 में एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किया था ताकि एमआई 8 हेलीकॉप्टरों की जगह इन्हें रखा जा सके। लेकिन एक जनवरी को इस अनुबंध को रद्द कर दिया गया।

दरअसल, सरकार ने पाया था कि आंग्ल इतालवी कंपनी ने अनुबंध पूर्व सत्यनिष्ठा समझौते का उल्लंघन किया है।  भारत ने रूस को 139 एमआई-17वी5 हेलीकॉप्टर के लिए आर्डर दिया था और उनमें से कई हेलीकॉप्टर आ गए हैं। बहरहाल, आर्डर किए गए एमआई-17वी5 हेलीकॉप्टर ऑपरेशनल भूमिकाओं के लिए हैं और उनमें से कोई भी वीवीआईपी प्रारूप वाला नहीं है। राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री सहित अन्य महत्वपूर्ण गणमान्य लोगों की यात्रा के लिए इसमें बदलाव करना होगा।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You