गणतंत्र दिवस पर दिखेगी 13 राज्यों की झांकी

  • गणतंत्र दिवस पर दिखेगी 13 राज्यों की झांकी
You Are HereNational
Thursday, January 23, 2014-1:54 PM

 नई दिल्ली : गणतंत्र दिवस समोराह में इस वर्ष राजपथ पर 13 राज्यों की झांकी अपने कला का प्रदर्शन करेंगी। इसमें उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, कर्नाटका, पश्चिम बंगाल, चंडीगढ़, उत्तराखंड आदि राज्य हैं। इसमें से खास है उत्तराखण्ड, जहां से जड़ी-बूटियों पर आधारित झांकी का प्रदर्शन किया जायेगा।  

रक्षा मंत्रालय की ओर से नई दिल्ली स्थित राष्ट्रीय रंगशाला में आयोजित पे्रसवार्ता में विभिन्न प्रतिभागी राज्यों द्वारा प्रेस के सम्मुख अपने-अपने राज्यों की सांस्कृतिक झलक पेश की। उत्तराखण्ड सूचना एवं लोक सम्पर्क विभाग के सहायक निदेशक केएस चौहान ने बताया कि राजपथ पर उत्तराखण्ड राज्य के कलाकार राज्य की पांरपरिक वेशभूषा में आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम करेंगे। 

उनके मुताबिक  उत्तराखण्ड के विभिन्न क्षेत्रों में जड़ी-बूटियों की 700 से अधिक औषधीय प्रजातियां पाई जाती है। राज्य में जड़ी-बूटियों के कृषिकरण से 18 हजार लोग जुड़े हैं। जड़ी-बूटी पर आधारित व्यवस्थाओं में एक लाख से अधिक लोग प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रूप से जुड़े हैं। उत्तराखण्ड राज्य की झांकी में जड़ी बूटियों का कृषिकरण, उत्पादन, प्रसंस्करण एवं विपणन को दर्शाया गया है। 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You