नया रायपुर में बनेगा एशिया का सबसे बड़ा वनस्पति उद्यान

  • नया रायपुर में बनेगा एशिया का सबसे बड़ा वनस्पति उद्यान
You Are HereNational
Thursday, January 23, 2014-4:41 PM

रायपुर: छत्तीसगढ़ की नई राजधानी नया रायपुर में एशिया का सबसे बड़ा वनस्पति उद्यान बनेगा। आधिकारिक सूत्रों ने आज यहां बताया कि राज्य के वन विभाग ने नया रायपुर के खंडवा गांव के नजदीक एशिया महाद्वीप के सबसे बड़े वनस्पति उद्यान की स्थापना के लिए कार्य शुरू कर दिया है। राज्य में ईको-टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए यह विश्व स्तरीय वनस्पति उद्यान 153 हेक्टेयर के रकबे में खंडवा जलाशय और वहां बनने वाले जंगल सफारी के नजदीक बनाया जाएगा।

 

अधिकारियों ने बताया कि इस सिलसिले में राष्ट्रीय वनस्पति अनुसंधान संस्थान लखनऊ के वैज्ञानिक  आर.के. राय और छत्तीसगढ़ राज्य वन अनुसंधान संस्थान रायपुर के संचालक के.सी. यादव तथा वन वैज्ञानिकों की संयुक्त टीम ने नया रायपुर में इस वनस्पति उद्यान के निर्माण के लिए स्थल निरीक्षण किया। केसी यादव ने यादव ने बताया कि यह वनस्पति उद्यान विभित्र प्रजातियों के पेड़-पौधों के संरक्षण और संवर्धन के लिए एक अनुसंधान केन्द्र के रूप में भी काम करेगा, जो वनस्पति विज्ञान के विद्यार्थियों और प्राध्यापकों सहित शोध छात्रों के लिए भी उपयोगी होगा।

 

इस वनस्पति उद्यान में छत्तीसगढ़ के सभी जिलों में मिलने वाले वानस्पतिक पौधों को वैज्ञानिक रूप से रोपा जाएगा और उनके जर्म प्लाज्म भी सुरक्षित रखे जाएंगे। वनस्पति उद्यान की कार्य योजना के तहत वहां विभित्र प्रजातियों के पौधों के लिए अलग-अलग संरक्षण गृह भी बनेंगे, जिनमें पाम हाउस, कैक्टाई हाउस, बोन्साई हाउस, साईकेड हाउस, फर्न हाउस, मॉस हाउस आदि के साथ तितलियों का एक उद्यान (बटर फ्लाई गार्डन) भी बनाया जाएगा।

 

यादव ने बताया कि वनस्पति उद्यान में सुन्दरता के लिए सजावटी पौधों की नर्सरी भी होगी। इसके अलावा वहां पर औषधीय पौधों का भी एक उच्च स्तरीय बगीचा बनाया जाएगा। विभित्र प्रजातियों के जलीय पौधों के संरक्षण और संवर्धन के लिए वहां पर्याप्त संख्या में तालाब भी बनाए जाएंगे। वनस्पति उद्यान के इस प्रोजेक्ट के क्रियान्वयन की जिम्मेदारी राज्य सरकार के वन अनुसंधान संस्थान को सौंपी गई है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You