छत्तीसगढ़ वित्तीय प्रबंधन में देश का सर्वश्रेष्ठ राज्य

  • छत्तीसगढ़ वित्तीय प्रबंधन में देश का सर्वश्रेष्ठ राज्य
You Are HereNational
Friday, January 24, 2014-2:36 PM

रायपुर: भारतीय रिजर्व बैंक ने चालू वित्तीय वर्ष 2013-14 के वित्तीय प्रबंधन के मामले में छत्तीसगढ़ को सर्वश्रेष्ठ राज्य के रूप में चिन्हांकित किया है। वित्त विभाग के अधिकारियों ने आज यहां बताया कि भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा राज्यों की वित्तीय स्थिति के बारे में वित्तीय वर्ष 2013-14 की अपनी अध्ययन रिपोर्ट में छत्तीसगढ़ को वित्तीय प्रबंधन के विभिन्न संकेतकों में राष्ट्रीय स्तर पर सर्वश्रेष्ठ राज्य घोषित किया है।

 

भारतीय रिजर्व बैंक की इस ताजा रिपोर्ट में छत्तीसगढ को सामाजिक क्षेत्र की योजनाओं में सर्वाधिक व्यय करने वाला राज्य बताया गया है। इस अवधि में छत्तीसगढ़ ने शिक्षा,स्वास्थ्य, अनुसूचित जाति,जनजाति विकास और महिला एवं बाल विकास आदि से संबंधित सामाजिक क्षेत्र की योजनाओं में जीएसडीपी के प्रतिशत के रूप में 14 प्रतिशत राशि खर्च कर देश में पहला स्थान प्राप्त किया है। इतना ही नहीं बल्कि विकास मूलक कार्यो में खर्च करने में भी छत्तीसगढ़ जीएसडीपी के प्रतिशत के रूप में 20.7 प्रतिशत राशि खर्च कर देश में अव्वल नम्बर हासिल।

 

रिजर्व बैंक की रिपोर्ट के अनुसार आंकलन में सबसे महत्वपूर्ण मापदंड विकासमूलक व्यय है। रिपोर्ट के अनुसार छत्तीसगढ़ का विकासमूलक कार्यों पर व्यय, जी.एस.डी.पी. के प्रतिशत के रूप में अन्य राज्यों की तुलना में सबसे अधिक है। छत्तीसगढ़ में यह 20.7 प्रतिशत है जबकि सभी राज्यों का औसत मात्र 11.4 प्रतिशत है। इस सूचकांक में बिहार द्वितीय स्थान पर (16.8), मध्यप्रदेश एवं गोवा तृतीय स्थान पर (15.7) झारखंड चौथे (14.7) स्थान पर है।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You