खाद्य सुरक्षा को लेकर वसुंधरा ने लिखा PM को पत्र

  • खाद्य सुरक्षा को लेकर वसुंधरा ने लिखा PM को पत्र
You Are HereNational
Wednesday, February 05, 2014-3:43 PM

जयपुर: राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को पत्र लिखकर खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम (2006 एवं विनियम) 2011 के प्रावधानों को लागू करने के संबंध में आ रही कठिनाइयों के निराकरण के लिये मुख्यमंत्रियों की बैठक बुलाने आग्रह किया है।  राजे ने खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम के तहत मंडी व्यापारियों के रजिस्ट्रेशन या लाईसेंस लिये जाने की शत्र्रो में शिथिलता प्रदान करने एवं लाईसेंस के लिए निर्धारित तिथि गत चार फरवरी को आगे बढ़ाने का भी आग्रह किया।

उन्होंने पत्र में खाद्य पदार्थ व्यापार संघ द्वारा प्राप्त ज्ञापन की प्रति संलग्न करते हुए अधिनियम के सफल एवं प्रभावी क्रियान्वयन के लिए मंडी व्यापारियों की वाजिब समस्याओं का निराकरण करने की आवश्यकता प्रतिपादित की है। उन्होंने अधिनियम के अव्यावहारिक प्रावधानों को लागू करने में आ रही कठिनाइयों पर मुख्यमंत्रियों की बैठक बुलाकर विस्तार से विचार करने का आग्रह किया है।

उल्लेखनीय है कि राजस्थान खाद्य पदार्थ व्यापर संघ के प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री से भेंट कर अपना ज्ञापन प्रस्तुत किया था और इस खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम.2006 एवं विनियमन .2011 के अव्यावहारिक प्रावधानों के कारण उत्पन्न व्यावहारिक समस्याओं से भी अवगत कराया था। व्यापार संघ के अनुसार कृषि मंडी क्षेत्र में व्यापारी किसान द्वारा लाये गये माल को उसी अवस्था में निर्माताओं को बेचता है अत: यह कानून कृषि मंडी क्षेत्र के  व्यापारियों आढतियों पर लागू नहीं होना चाहिए। राजे ने ऐसे अव्यावहारिक प्रावधानों का पुनरावलोकन करने और वाजिब समस्याओं के निदान होने तक लाईसेंस एवं रजिस्ट्रेशन की तिथि को आगे बढ़ाने का आग्रह किया है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You