जनजातीय समाज से पुराना पारिवारिक रिश्ता : राहुल

  • जनजातीय समाज से पुराना पारिवारिक रिश्ता : राहुल
You Are HereNational
Saturday, February 08, 2014-12:19 AM

रांची: कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि जनजातीय समाज से पार्टी का पुराना पारिवारिक रिश्ता है और लड़ाई में उनके साथ खड़ा है तथा उनके साथ मिलकर लड़ाई को आगे बढ़ाना है। गांधी आज यहां जनजातीय समाज की महिलाओं से सीधा संवाद कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आदिवासी परिवार से पार्टी का पुराना रिश्ता है और विशेषकर अनुसूचित जनजाति की महिलाओं के लिए पार्टी सदैव तैयार है। उन्होंने महिला सशक्तिकरण पर बल देते हुए कहा कि पंचायतों को पर्याप्त अधिकार मिलने से महिलाओं की आर्थिक, सामाजिक स्थिति सु²ढ़ होगी। उन्होंने कहा कि ऐसी ही एक बैठक पिछले दिनों उन्होंने महिलाओं के साथ की थी।

गांधी ने जब तक देश में महिलाओं को शक्ति नहीं दे दी जाती तब तक हिन्दुस्तान अपने पैरों पर नहीं खड़ा होगा। उन्होंने कहा कि आज एक भी महिला यह नहीं मानती होगी कि उन्हें पर्याप्त अधिकार मिल गया है। महिलाओं को अधिकार तभी मिलेगा जब उन्हें शिक्षा, स्वास्थ एवं राजनीतिक शक्ति मिल जाए। उन्होंने कहा कि राजनीतिक शक्ति के लिये पंचायत चुनाव में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण मिला है लेकिन पंचायतों को जो अधिकार मिलने चाहिये वह अधिकार नहीं दिया गया है।

उन्होंने झारखंड मे कांग्रेस के प्रभारी बी के हरि प्रसाद से कहा कि इस राज्य में कांग्रेस पार्टी व गठबंधन की सरकार है। पंचायतों को सभी अधिकार मिले इसके लिए दवाब डालने होंगे। उन्होंने कहा कि भोजन का अधिकार और भोजन का गारंटी कानून में फर्क है। खाद्यान्न सुरक्षा कानून अब गारंटी देता है। उन्होंने कहा कि यह बहुत ही ऐतिहासिक कदम है खास कर एस टी महिलाओं के लिये यह कानून काफी लाभकारी सिद्ध होगा। उन्होंने आज अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों से भी संवाद किया। इसके बाद पत्रकारों से भी अनौपचारिक बातचीत की।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You