संसद में इस बार BJP के युवा चेहरों की कमी पूरी हो जाएगी: ठाकुर

  • संसद में इस बार BJP के युवा चेहरों की कमी पूरी हो जाएगी: ठाकुर
You Are HereNational
Sunday, February 09, 2014-12:11 PM

नई दिल्ली: भाजपा में कांग्रेस के मुकाबले युवा चेहरों की कमी की धारणा पर भारतीय जनता युवा मोर्चा के अध्यक्ष अनुराग ठाकुर ने कहा कि प्रदेशों में और राज्य विधानसभाओं में पार्टी के युवा नेता बड़ी संख्या में काम कर रहे हैं और संसद में इस संबंध में जो कमी दिखाई देती है, वह आगामी लोकसभा चुनाव के बाद नहीं रहेगी।

भाजपा में युवा चेहरों की कमी को मीडिया की धारणा बताते हुए ठाकुर ने कहा कि प्रदेशों में जिला परिषद और स्थानीय स्तर पर तथा राज्य विधानसभाओं में पार्टी के कई युवा नेता और विधायक अच्छा काम कर रहे हैं जो खबरों में नहीं आ पाते। उन्होंने हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में विजयी हुए पार्टी के कुछ युवा विधायकों के नाम गिनाते हुए कहा, ‘‘मेरे जैसे कई युवा नेता प्रदेशों में हैं जो हो सकता है खबरों में नहीं हों लेकिन अपनी अपनी जगह अच्छा काम कर रहे हैं।’’

39 वर्षीय ठाकुर ने बातचीत में कहा, ‘‘संसद में (भाजपा सदस्यों में युवाओं की) थोड़ी कमी नजर जरूरी आती है। इस बार वह भी दूर हो जाएगी। पार्टी युवाओं पर फोकस कर रही है।’’ उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि 1998 में जब भाजपा नीत राजग की सरकार बनी थी तो उस समय सुषमा स्वराज, अरूण जेटली, राजीव प्रताप रूड़ी और शाहनवाज हुसैन जैसे कई युवा चेहरे केंद्र सरकार में मंत्री बने थे। उन्होंने कहा कि संसद में भाजपा अपने युवा सांसदों को प्रोत्साहित करती है और अनेक गंभीर विषयों पर उन्हें बोलने का मौका दिया जाता है।

लोकसभा में हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर संसदीय क्षेत्र का दूसरी बार प्रतिनिधित्व कर रहे युवा नेता ने कहा कि पार्टी को लोकसभा चुनावों के उम्मीदवारों की घोषणा जल्दी से जल्दी कर देनी चाहिए ताकि प्रत्याशी अपने स्तर से काम कर सकें और बूथ स्तर तक संगठन को मजबूत करने में भूमिका निभा सकें।

ठाकुर ने दिल्ली की आप सरकार पर ‘लोक-लुभावने’ वायदों के आधार पर सत्ता में आने का आरोप लगाया और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधते हुए कहा, ‘‘जब एक मुख्यमंत्री काम करने की जगह धरने पर बैठता है और भ्रष्ट कांग्रेस से हाथ मिलाता है तो लोग खुद को ठगा सा महसूस करते हैं।’’ भाजपा की युवा इकाई की कमान संभाल रहे ठाकुर ने नौजवानों को आकर्षित करते हुए कहा, ‘‘युवाओं को देश की अगली सरकार चुननी है और सभी पार्टियों के लिए आज नौजवान वर्ग महत्वपूर्ण हो गया है। ऐसे में युवाओं को यह बात समझना जरूरी है कि वे ‘पॉपुलिस्ट मूवमेंट’ (लोक-लुभावने वायदों की मुहिम) में नहीं फंस जाएं।’’  उन्होंने इस दौरान कांग्रेस उपाध्यक्ष पर भी प्रहार करते हुए कहा, ‘‘राहुल गांधी और केजरीवाल भाई लगते हैं। दोनों की सोच एक जैसी है। वे सरकार में रहते हुए विपक्ष की भूमिका निभाते हैं।’’

केजरीवाल ने हाल ही में भाजपा, कांग्रेस समेत अन्य दलों के अनेक नेताओं की फेहरिस्त जारी कर उन पर भ्रष्ट होने का आरोप लगाया है। इस सूची में अनुराग ठाकुर का भी नाम है। इस बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ‘‘मैंने उन्हें कानूनी नोटिस भेजा है। उनके जवाब का इंतजार कर रहा हूं। मेरे राजनीतिक जीवन में मेरे उपर एक भी रपये का आरोप नहीं लगा है।’’ हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ में अनियमितताओं के आरोपों के बारे में पूछे गए सवाल पर एचपीसीए अध्यक्ष ठाकुर ने कहा, ‘‘हिमाचल प्रदेश की कांग्रेस सरकार एक साल से जांच कर रही है लेकिन मेरे खिलाफ एक भी चीज नहीं मिली है। ये आरोप राजनीति से प्रेरित हैं।’’ युवा सांसद ने कहा कि प्रधानमंत्री पद के भाजपा के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र में भाजपा की सरकार बनाने के उद्देश्य से चल रहे अभियान में पार्टी के ‘एक नोट, कमल पर वोट’ और युवा मोर्चा के ‘कैंपस अंबेसेडर कार्यक्रम’ तथा ‘मोदी कैफे’ जैसे कार्यक्रमों के माध्यम से बड़ी संख्या में लोग और युवा पार्टी से जुड़े रहे हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You