प्रणव मुखर्जी ने किया कृषि प्रर्दशनी का उद्घाटन

  • प्रणव मुखर्जी ने किया कृषि प्रर्दशनी का उद्घाटन
You Are HereNational
Sunday, February 09, 2014-6:01 PM

नागपुर: राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने आज यहां केंद्रीय कपास शोध संस्थान में राष्ट्रीय स्तर की कृषि प्रर्दशनी कृषि बसंत का उद्घाटन किया। यह प्रदर्शनी केंद्रीय कृषि मंत्रालय, महाराष्ट्र सरकार तथा भारतीय संस्थान संगठन की ओर से आयोजित की गई थी। इस अवसर पर मुखर्जी ने कहा, पिछले दस वर्ष में कृषि के क्षेत्र में भारत ने अच्छी तरक्की की है। अब हमारे पास फसलों के निर्यात की क्षमता है।

उन्होने पिछले दस वर्ष के दौरान कृषि क्षेत्र में योगदान देने वाली नई तकनीकों तथा नयी किस्मों के बारे में कहा, इन्हीं किस्मों की भारत को खाद्य सुरक्षा हासिल हुई है और यह खाद्यान्न का निर्यात करने वाले शीर्ष देशों में शामिल हो गया है। मुखर्जी ने कहा कि पूर्वोत्तर भारत में कृषि उत्पादन बढऩे के साथ ही तिलहन तथा दालों के उत्पादन में वृद्धि होने तथा किसानों को आसान किस्तों पर ऋण मुहैया किये जाने की बदौलत भारत में द्वितीय कृषि क्रांति का परचम लहराया है।

इस अवसर पर कृषि मंत्री शरद पवार ने कहा कि खाद्यान्न उत्पादन में भारत इस वर्ष रिकार्ड 25 करोड़ 90 लाख टन के आंकडे को छू सकता है। उन्होने कहा कि भारत अब विश्व में चावल के निर्यात में पहला तथा गेंहूं और कपास के उत्पादन में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा कि इस प्रर्दशनी से किसानों के आत्मविश्वास में वृद्धि होगी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You