दाखिला सूची जारी होने से पहले ही स्कूलों ने शुरू किए दाखिले

  • दाखिला सूची जारी होने से पहले ही स्कूलों ने शुरू किए दाखिले
You Are HereNational
Sunday, February 09, 2014-11:57 PM
नई दिल्ली : दिल्ली के अधिकांश निजी स्कूलों ने शिक्षा निदेशालय के दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करना शुरू कर दिया है। नर्सरी कक्षा में दाखिले के लिए पहली दाखिला सूची के जारी होने की तिथि अभी आई भी नहीं है और स्कूलों ने अभी से ही अभिभावकों से फीस भरवाना शुरू कर दिया है। अभिभावकों को फोन कर स्कूल बुलाकर फीस भरने के लिए कहा जा रहा है।
 
नर्सरी दाखिला प्रक्रिया के लिए बनाए गए नए दिशा-निर्देशों के मुताबिक राजधानी के सभी स्कूलों को एक ही दिन पहली दाखिला सूची जारी करने का निर्देश दिया गया है लेकिन ज्यादातर स्कूल इस निर्देश की धज्जियां उड़ा रहे हैं। दिशा-निर्देशों के तहत पहली दाखिला सूची 28 फरवरी को जारी की जानी है। साथ ही सभी स्कूलों को सूची जारी करनी होगी और बच्चों को उनका दाखिला नकारने का कारण भी बताना होगा।
 
मिली जानकारी के मुताबिक तय तिथि से पहले दाखिले शुरू करने के पीछे अभिभावकों से डोनेशन लेना भी स्कूलों का एक मकसद है। इसी वहज से अभिभावकों को फोन कर तमाम तरह के फंड जैसे स्कूल डैवलपमेंट फंड के नाम पर अभिभावकों से अलग-अलग राशि वसूली जा रही है। 
 
हर स्कूल अपने नाम व हैसीयत के हिसाब से फंड वसूल कर रहा है। जिन अभिभावकों के बच्चों को अभी से दाखिला दे दिया गया है उनके नाम 28 फरवरी को जारी होने वाली दाखिला सूची में आने तय हैं। इन दिनों पश्चिम दिल्ली के सबसे अधिक स्कूलों में दाखिले दिए जा रहे हैं। जनकपुरी के सी-2 ब्लॉक में रहने वाले अभिभावक अरविंद कुमार ने बताया कि जनकपुरी स्थित मीरा मॉडल पब्लिक स्कूल से उन्हें फोन आया था कि अगर वो चाहे तो अभी से ही फीस भरकर अपने बच्चे की सीट पक्की कर सकते हैं।
 
उधर विकासपुरी के भी एक नामी स्कूल की ओर से अभिभावक रमेश मल्होत्रा को फोन करके कहा गया कि अगर वो अपने बच्चे का दाखिला नर्सरी कक्षा में पक्का करना चाहते हैं तो 28 फरवरी से पहले स्कूल आकर फीस जमा करा दें। 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You