विजीलैंस में होगा सिंगल विंडो सिस्टम

  • विजीलैंस में होगा सिंगल विंडो सिस्टम
You Are HereNational
Tuesday, February 25, 2014-12:49 AM
नई दिल्ली (ताहिर सिद्दीकी): दिल्ली सरकार कर्मचारियों के खिलाफ चलने वाली विजीलैंस जांच को सिंगल विंडो सिस्टम के दायरे में लाएगी। इससे वर्षों से लंबित मामलों का निपटारा एक निश्चित अवधि में होने की उम्मीद है।
 
दिल्ली के मुख्य सचिव एस.के. श्रीवास्तव की अध्यक्षता में हाल में हुई एक उच्चस्तरीय मीटिंग के बाद सिंगल विंडो सिस्टम लागू करने की कवायद शुरू कर दी गई है। विश्वस्त सूत्रों के मुताबिक मुख्य सचिव ने राज्य सतर्कता विभाग व विभिन्न विभागों में काम कर रहे सतर्कता शाखा के अधिकारियों के साथ मीटिंग में विजिलेंस जांच को एक निश्चित अवधि में पूरा करने तथा पूरी प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के आदेश दिए।
 
इस दौरान पाया गया कि कर्मचारियों व अधिकााियों के खिलाफ चलने वाले विभागीय विजीलैंस  जांच की राज्य स्तर पर सही जानकारी का भी अभाव होता है। यही नहीं, जांच की स्थिति क्या है इसकी भी जानकारी नहीं मिल पाती है। सूत्रों के मुताबिक अधिकारियों व कर्मचारियों के खिलाफ शिकायतों का अंबार लगा है लेकिन विजिलैंस जांच कछुए की चाल से चल रही है। 
 
ऐसे में जांच प्रक्रिया में पारदर्शिता लाने के लिए सिंगल विंडो सिस्टम प्रणाली लागू करने की प्रक्रिया शुरू की गई है। इसके तहत विभागीय सतर्कता शाखा व राज्य सतर्कता विभाग में आने वाली शिकायतों पर कार्रवाई हो रही है या नहीं इसकी जानकारी माऊस के एक क्लिक से प्राप्त की जा सकती है। ऐसी प्रकिया विकसित करने में टीम जुट गई है। 
 
इसके जरिए इंटरनैट की मदद से पब्लिक अपनी शिकायतों पर कार्रवाई की वास्तविक स्थिति की जानकारी आसानी से ले सकती है। सूत्र बताते हैं कि सबसे ज्यादा परेशानी विजीलैंस  जांच से गुजर रहे कर्मचारी व अधिकारी के किसी दूसरे विभाग में स्थानांनतरण होने पर आती है। विभागीय विजीलैंस  द्वारा संबंधित व्यक्ति को बार-बार बुलाने पर जांच में सहयोग नहीं देते हैं। 
यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You