सोशल मीडिया पर निगरानी की जरूरत: प्रण्ब

  • सोशल मीडिया पर निगरानी की जरूरत: प्रण्ब
You Are HereNational
Saturday, March 01, 2014-12:37 AM

नई दिल्ली: राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने तेजी से प्रसारित होने वाले गलत सूचना से होने वाली क्षति के प्रति आगाह करते हुए आज सुरक्षा एजेंसियों से कहा कि वे सोशल मीडिया पर ‘‘भड़काउ संदेशों’’ पर कड़ी नजर रखें। मुखर्जी ने अद्र्धसैनिक बल सीआरपीएफ के एक कार्यक्रम के दौरान यहां देश के सुरक्षा प्रतिष्ठान के शीर्ष अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘देश के कुछ हिस्सों में साम्प्रदायिक हिंसा में चिंताजनक बढ़ोतरी हुई है। उसके प्रसार पर नियंत्रण के लिए संचार प्रणाली, बाहरी और आंतरिक दोनों को मजबूत बनाने की जरूरत है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘तेजी से बड़ी संख्या में लोगों तक पहुंच बनाने में सक्षम बनाने वाली सोशल मीडिया पर भड़काउ संदेशों के लिए लगातार नजर रखी जानी चाहिए। संभावित परेशानी वाली स्थितियों में पूर्व चेतावनी प्रणालियां लागू करनी होगी।’’ राष्ट्रपति ने इसके साथ ही देश के सबसे बड़े अद्धैसैनिक बल एवं माओवाद प्रभावित राज्यों में नक्सल विरोधी अभियानों का आधार सीआरपीएफ से कहा कि वह देश के कानून को उसकी पूर्ण भावना में लागू करे।

उन्होंने कहा, ‘‘कानून का शासन मुख्य सिद्धांत है जिस पर आधुनिक राज्य टिका हुआ है, जिसे उचित दृढ़ता से लागू करना होगा। कानून के शासन के समक्ष उत्पन्न लगातार चुनौतियों का कानून को उसकी पूरी भावना से क्रियान्वित करके सामना करना होगा।’’ राष्ट्रपति ने कहा कि सुरक्षा बलों के लिए और करने की जरूरत है ताकि वे अपने कर्तव्य का प्रभावी रूप से निर्वहन कर सकें।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You