मैट्रो ने महिला दिवस पर शुरू किया ‘मैट्रो को जानें’ अभियान

  • मैट्रो ने महिला दिवस पर शुरू किया ‘मैट्रो को जानें’ अभियान
You Are HereNcr
Sunday, March 09, 2014-12:38 AM
नई दिल्ली : महिलाओं की सुरक्षा व सुविधा के लिए अलग कोच बनाने के बाद शनिवार को दिल्ली मैट्रो रेल निगम (डी.एम.आर.सी.) ने ‘मैट्रो को जानें’ अभियान की शुरूआत की। 
 
 इस दौरान 25 चुनिंदा महिलाओं को मैट्रो प्रबंधन की ओर से आमंत्रित करते हुए यात्रा कराई गई और उन्हें लगभग 2 घंटे तक मैट्रो के प्रबंधन से जुड़े विभिन्न पहलुओं की जानकारी दी गई। अंत में आमंत्रित महिला यात्रियों की राय भी अभियान और मैट्रो दक्षता के बारे में जानी गई। 
 
डी.एम.आर.सी. के प्रवक्ता (ई.डी.) अनुज दयाल के अनुसार मैट्रो ने शनिवार को महिला दिवस के मौके पर कुछ महिला यात्रियों के साथ एक विशेष अभियान की शुरूआत की। अभियान में अक्सर मैट्रो के जरिए अपनी यात्रा तय करने वाली तथा अपने क्षेत्र में मुकाम हासिल करने वाली महिलाओं को बुलाया गया। विशेष कार्यक्रम के दौरान महिला यात्रियों को दिल्ली मैट्रो की कार्यशैली और आंतरिक प्रचालन प्रणालियों की जानकारी दी गई। उन्हें स्टेशन व स्टेशन कंट्रोल रूम का दौरा कराया गया, तकनीकी कक्षा के महत्वपूर्ण उपकरण व पुर्जों के बारे में बताया। 
 
साथ ही मैट्रो के ए.एफ.सी., सी.सी.टी.वी. व टनल में हवा के आने-जाने की व्यवस्था बताई। मैट्रो में यात्रा के दौरान आमंत्रित महिलाओं को बताया कि आपातकालीन अलार्म (पी.ई.ए.) किस तरह से कार्य करता है। कार्यक्रम के अंत में एक क्विज प्रतियोगिता भी रखी गई, जिसमें विजेताओं को 200 रुपए के मूल्य वाले स्मार्ट कार्ड दिए तथा अन्य सभी को सांत्वना पुरस्कार व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।
यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You