मैसेज याद दिलाएगा नौनिहाल के टीके की तारीख

  • मैसेज याद दिलाएगा नौनिहाल के टीके की तारीख
You Are HereNational
Friday, March 14, 2014-9:43 AM

नई दिल्ली :  अगर आप अपने नौनिहाल की टिकाकरण की तारीखें भूल जाते हैं और इस वजह से समय पर बच्चे का टिका नहीं लगा पाते हैं तो अब सिर्फ एक संदेश आपको इस चिंता से हमेशा के लिए मक्ति दिला सकता है।

इंडियन एकेडमी ऑफ पेडियाट्रिक्स (आईएपी) ने गुरुवार को रोग प्रतिरक्षित भारत के लिए विश्व की सबसे बड़ी टीकाकरण रिमाइंडर सेवा को औपचारिक रूप से लॉन्च की है। आईएपी का दावा है कि इससे वर्ष 2018 तक 500,000 बच्चों को मौत और विकलांगता से बचाया जा सकता है।


यह रिमाइंडर सेवा पूरे देश के अभिभावकों के लिए मुफ्त उपलब्ध होगी और वे इस सेवा को एक संदेश एसएमएस भेजकर प्राप्त कर सकते हैं जो कि राष्ट्रीय कोड 566778 पर भारत के किसी भी मोबाइल नेटवर्क पर इस तरह इम्यूनाइज स्पेस बेबीज पेट नेम स्पेस बेबीज डेट ऑफ बर्थ भेजा जा सकता है। उन्हें तुरंत पुष्टि संदेश और 12 साल तक रिमाइंडर संदेश प्राप्त होगा। निर्धारित प्रतिरक्षण शेड्युल के लिए 3 रिमाइंडर भेजे जाते हैं, जो प्रत्येक शेष टीकाकरण के लिए 2 दिन के अंतराल पर होते हैं।


इस अवसर पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव सीके मिश्रा ने कहा कि बीच में ही टीकाकरण छोड़ देने का मुख्य कारण यह है कि माता पिता अक्सर अपने बच्चों का टीकाकरण समय पर करवाना भूल जाते हैं।


एसएमएस चेतावनियां इस समस्या को बेहतर ढंग से हल करने में सहायता करेंगी। इसके अलावा यह केवल एलर्ट सेवा है, इसलिए इसमें भाषा और साक्षरता की समस्या नहीं आती है। प्रतिरक्षित भारत कार्यक्रम से प्राप्त एक अलर्ट का केवल एक अर्थ है-अगले टीकाकरण का समय आ गया है।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You