गुलाम नबी आजाद कश्मीर के उधमपुर से लड़ेंगे चुनाव

  • गुलाम नबी आजाद कश्मीर के उधमपुर से लड़ेंगे चुनाव
You Are HereNational
Friday, March 21, 2014-4:17 PM

जम्मू: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री गुलाम नबी आजाद जम्मू एवं कश्मीर के उधमपुर क्षेत्र से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। इस फैसले से सबसे ज्यादा खुशी मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला को हुई है। गौरतलब है कि आजाद ने शुरुआत में इसका विरोध किया था। पार्टी से जुड़े सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने गुरुवार को लोकसभा उम्मीदवारों की चौथी सूची जारी करने से पहले आजाद को बुलाकर उनकी उम्मीदवारी पर चर्चा की थी।

सूत्र ने बताया कि आजाद अपने लोकसभा सीट से लडऩे को तैयार नहीं थे, क्योंकि वह किश्तवाड़ शहर में पिछले साल हुए सांप्रदायिक दंगे के बाद जम्मू क्षेत्र में हुए ध्रुवीकरण से परिचित हैं। अब्दुल्ला ने सप्ताह की शुरुआत में राज्य की तीन लोकसभा सीटों पर कांग्रेस उम्मीदवारों की घोषणा में हो रही देरी पर चिंता प्रकट की थी। आजाद के नाम की घोषणा के बाद अब्दुल्ला बेहद राहत महसूस कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि उधमपुर से आजाद को खड़ा करने का फैसला सत्तारूढ़ गठबंधन के लिए फायदेमंद होगा। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ‘‘बेहतरीन फैसला, जिसकी हमें जरूरत थी। आजाद को कांग्रेस द्वारा उधमपुर का टिकट दिए जाने से बेहद खुश हूं। जम्मू में गठबंधन को फायदा पहुंचाने के लिए इसकी जरूरत थी।’’ आजाद किश्तवाड़ जिले के भेलेसा गांव से ताल्लुक रखते हैं।

1949 में जन्मे आजाद ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत तत्कालीन डोडा जिले के ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में की थी, जिससे किश्तवाड़ जिला बनाया गया है। आजाद को उधमपुर में सबसे बड़ी चुनौती भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रवक्ता जतिंदर सिंह से मिलेगी। अब्दुल्ला का हालांकि, कहना है कि जम्मू इलाके में नरेंद्र मोदी की कोई लहर नहीं है और कांग्रेस-नेशनल कांफ्रेंस गठबंधन सभी छह सीटों पर जीत हासिल करेगी।
 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You