RSS ने कराया सर्वे, मोदी सबकी पहली पसंद

  • RSS ने कराया सर्वे, मोदी सबकी पहली पसंद
You Are HereUttar Pradesh
Sunday, March 30, 2014-4:56 PM

नई दिल्ली: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के मुखपत्र आर्गेनाइजर के सर्वेक्षण में सामने आया है कि लोकसभा चुनाव में राम मंदिर और हिन्दुत्व के बजाय ढांचागत विकास, शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार से जुड़े मुद्दे हावी हैं। देश भर की 380 लोकसभा सीटों पर कराए गए सर्वेक्षण में भारतीय जनता पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी 43.72 फीसदी वोटों के साथ मतदाताओं की पहली पसंद हैं। इनमें महिला, युवा और बुजुर्ग तथा शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों के मतदाता हैं। सर्वेक्षण से यह भी संकेत मिलते हैं कि युवाओं को भावी सरकार से रोजगार के अवसर पैदा करने, आर्थिक वृद्धि दर में बढोतरी तथा ढांचागत विकास के क्षेत्र में सबसे ज्यादा अपेक्षा है।

 

उनका कहना है कि उन्हें बेहतर सड़कें, बिजली और अच्छी स्वास्थ्य सुविधाओं की जरूरत है। सर्वेक्षण के अनुसार मोदी 162 सीटों वाले उत्तर भारत में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी से आगे हैं जबकि गांधी 132 सीटों वाले देश के दक्षिणी हिस्से में मोदी पर बढ़त बना रहे हैं। उत्तर भारत में 48.6 फीसदी लोगों ने मोदी को तथा 27 फीसदी लोगों ने राहुल गांधी को पसंद किया है।

 

दक्षिण भारत में 35.8 फीसदी लोगों ने राहुल गांधी को जबकि 33.3 फीसदी ने मोदी को पसंद किया है। अनुमानों के अनुसार मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान जैसे मध्य भारत के राज्यों में 45.4 फीसदी लोगों ने मोदी को 29 फीसदी ने राहुल गांधी को पसंद किया है। महाराष्ट्र और गुजरात में 57 फीसदी लोगों ने मोदी को तो 24.4 फीसदी ने राहुल गांधी को पसंद किया है।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You