जिंदगी में अच्छे सफर के लिए लाइफ पार्टनर की करें ऐसे पहचान

Edited By ,Updated: 01 Mar, 2015 12:49 AM

article

जिंदगी के एक अच्छे सफर के लिए साथ वाला अच्छा होना चाहिए। अगर आपका लाइफ पार्टनर सहीं नहीं है, तो आपकों जिंदगी में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

नई दिल्ली. जिंदगी के एक अच्छे सफर के लिए साथ वाला अच्छा होना चाहिए। अगर आपका लाइफ पार्टनर सहीं नहीं है, तो आपकों जिंदगी में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। एक शोध में खुलासा किया गया है कि किस तरह के पार्टनर जिंदगी में धोखा देते हैं। साइकोलॉजिकल साइंस में 2011 में छपे शोध के मुताबिक धोखा देने का संबंध पुरुष या महिलाओं से अधिक सत्‍ता और पावर से ज्‍यादा है। पुरुषों में धोखा देने की प्रवृत्ति‍ महिलाओं की अपेक्षा अधिक देखी जाती है। लेकिन, शोध में यह कहा गया कि कार्यस्‍थल पर सत्‍ता होने पर धोखे देने की प्रवृत्ति बढ़ती है। क्‍योंकि इससे आपको अधिक विश्‍वास आता है और यह अति विश्‍वास धोखे का बीज बोता है। प्‍यार और विश्‍वास की बुनियाद पर ही खड़ा होता है कोई भी रिश्‍ता।
 
इनके बिना रिश्‍ते की इमारत की परिकल्‍पना भी नहीं की जा सकती। लेकिन, जब कोई आपका विश्‍वास जीतकर उसका बेवजह फायदा उठाने लगता है, तो दुख होना लाजमी है। हालांकि, जब प्‍यार होता है, तो आप सामने वाले की कई बातों को नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन, कहते हैं कि इनसान के लिए अपनी फितरत को छुपाना आसान नहीं। ऐसे ही जो लोग संभावित धोखेबाज हो सकते हैं वे भी कुछ इशारे देते हैं। जरूरत है उन इशारों को समय रहते समझने की और सावधान रहने की। 

सर्वे के मुताबिक कौन दे सकता हैं दोखा
 
महिलाए. एक शोध में कहा गया कि वास्‍तव में धोखे को लेकर स्‍त्री-पुरुष में कोई खास अंतर नहीं है। सत्‍ता ही इसका मूल होती है। इसमें कहा गया कि जैसे-जैसे महिलाओं को कार्यस्‍थल पर अधिक सत्‍ता मिलती चली जाएगी, धोखा देने के मामले में वे अपने पुरुष प्रतिभागियों के बराबर आ जाएंगी।
 
दोस्तों में महिलाओं की संख्या. जिन पुरुषों के दोस्‍तों में महिलाओं की संख्‍या ज्‍यादा हो, ऐसे पुरुष अपनी महिला साथी को धोखा दे सकते हैं। हो सकता है कि वो महिलाएं उनकी पिछली गर्लफ्रेंड रह चुकी हो या फिर अभी भी वो उनके साथ किसी रिलेशन में हो।   
 
साथी को दोस्‍त कहने वाले. अगर आप अचानक अपने दोस्त को किसी से बात करते देख लेते हैं, और आपके उसके बारे में पूछने पर सिर्फ दोस्‍त है का जवाब मिलता है, तो इसमें घबराने की बात नहीं। लेकिन, न तो वे आपको उनसे मिलवाना चाहते हैं और न ही उसके बारे में कोई और बात करते हैं। तो जान लीजिये यह दोस्‍त कुछ ज्‍यादा ही खास है।
 
प्राइवेसी. अगर आपका पार्टनर किसी भी बहाने से आपको उनका फोन छूने से मना करें तो आप समझ जाएं कि कुछ बात है। उसका फोन देखें, कि क्‍या उसके फोन में उस लड़की या लड़के की पिक्‍चर्स भी हैं या नहीं।
 
आरोप. जो लोग खुद धोखा देते हैं वो आपसे जरूर यह सवाल करते हैं कहीं तुम मुझे धोखा तो नहीं दे रही/ या रहे हो। क्योंकि जब आपका पार्टनर आपको धोखा देता है तो उसके मन में भी ऐसा विचार आता है कि कहीं आप उसे धोखा दे सकते हैं।
 
पार्टनर में कमियां. पिछले कुछ दिनों से अचानक आपके पार्टनर अगर ये कहने लग जाते है कि तुम परफेक्‍ट नहीं हों, तो समझ जाएं कि उनकी लाइफ में कोई उन्‍हें परफेक्‍ट लगने वाला एंट्री कर चुका है।
 
ऑफिस. अगर आपके पार्टनर को पिछले कुछ दिनों से ज्‍यादा काम रहता है, जब कि आते समय उनके चेहरे पर थकान नहीं होती, वे खुश रहते है और सिर्फ अपने पर ध्‍यान देते है तो समझ जाएं कि उनकी जिंदगी में कोई खास दस्‍तक दे चुका है।
 
असुरक्षा. वे लोग जो अपने रिश्‍तों को लेकर असुरक्षा की भावना रखते हैं, वे किसी भी रिश्‍ते में स्थिर नहीं हो पाते। ऐसे लोग अपने साथी के ज्‍यादा प्‍यार और लगाव को भी संदेह की नजर से देखते हैं। और अधिक अंतरंगता और अपनापन पाने की चाह में वे इस रिश्‍ते को छोड़ सकते हैं।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!