भारतीय नागरिकों का कल्याण और सुरक्षा सरकार की पहली प्राथमिकता है: पीएम

Edited By ,Updated: 08 Jan, 2017 02:38 PM

bangalore  india conference  narendra modi  prime minister

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के विकास में प्रवासी भारतीयों के अप्रतिम योगदान को रेखांकित करते हुए उन्हें हर तरह की सहायता तथा सहयोग ..

बेंगलूरु: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के विकास में प्रवासी भारतीयों के अप्रतिम योगदान को रेखांकित करते हुए उन्हें हर तरह की सहायता तथा सहयोग देने का आश्वासन देते हुए आज यहां कहा कि उनकी सरकार‘ब्रेनड्रेन’को‘ब्रेनगेन’में बदलने के लिए पूरी तरह प्रयासरत है और विदेशोंं में काम करने के इच्छुक भारतीयों के लिए‘विशेष कौशल योजना’शुरू करेगी। 

PM मोदी ने भारतीय दिवस सम्मेलन का किया उद्घाटन 
मोदी ने यहां आयोजित 14वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए यह आह्वान किया। उन्होंने कहा कि विदेशों में एक करोड़ 30 लाख से अधिक प्रवासी भारतीय विभिन्न देशों में रह रहे हैं और वे भारतीय अर्थव्यवस्था में सालाना 69 अरब डॉलर का योगदान करते हैं।  

भारतीय अपनी मेहनत, शांतिप्रियता और आदर्शों के कारण सम्मान के हकदार हैं : PM मोदी 
उन्होंने कहा कि इन प्रवासी भारतीयों में देश के विकास के लिए अदम्य इच्छाशक्ति है और वे देश की प्रगति में सहयात्री हैं तथा उनका देश इस अप्रतिम योगदान का सम्मान करता है। विदेशों में रहने वाले भारतीय सिर्फ अपनी संख्याबल के कारण सम्मान नहीं पा रहे बल्कि वे जहां रह रहे हैं उस देश के प्रति उनके योगदान के लिए उनका सम्मान किया जा रहा है। भारतीय अपनी मेहनत, शांतिप्रियता और आदर्शों के कारण सम्मान के हकदार हैं। 

प्रवासी भारतीयों का किया जिक्र
उन्होंने यह भी कहा कि प्रवासी भारतीय जहां रहे, उन्होंने उस धरती को अपनी कर्मभूमि माना और जहां से आए, उसे मर्मभूमि माना। आज आप उस कर्मभूमि की सफलताओं की गठरी बांधकर अपनी मर्मभूमि में पधारे हैं जहां से आपको, आपके पूर्वजों को प्रेरणा मिलती रही है। प्रवासी भारतीय जहां रहे ,वहां का उन्होंने विकास किया और जहां के हैं वहां अपना अप्रतिम योगदान किया। 

PM मोदी ने भारतीयों के हितों और सुरक्षा का बताय़ा महत्व
मोदी ने प्रवासी भारतीयों के हित में शुरू की गई कई योजनाओं से उन्हें रुबरू कराते हुए कहा कि उनकी सरकार प्रवासी भारतीयों के हितों और सुरक्षा को बहुत महत्व देती है और इसी दिशा में भारतीय दूतावासों को कहा गया है कि वे विदेशों में रह रहे भारतीय नागरिकों तथा प्रवासी भारतीयों की हर मुश्किल का तत्काल समाधान करें। 

पासपोर्ट का रंग नहीं देखते, खून का रिश्ता सोचते हैं मोदी
उन्होंने कहा कि हम पासपोर्ट का रंग नहीं देखते, खून का रिश्ता सोचते हैं। इसका मकसद बस यह बताना है कि आप विदेश में अकेले नहीं, आपका देश हर कदम आपके साथ है। उन्होंने इस मौके पर विदेशी मंत्री सुषमा स्वराज की तारीफ करते हुए कहा कि श्रीमती स्वराज ने सोशल मीडिया की मदद से विदेश में रह रहे व्यथित भारतीयों की बहुत शीघ्र मदद करने का काम किया है।  

‘ब्रेन ड्रेन  के मुद्दे पर की चर्चा
प्रधानमंत्री ‘ब्रेन ड्रेन’(प्रतिभा पलायन) के मुद्दे पर कहा कि कभी ब्रेन ड्रेन की चर्चा होती थी तब मैं लोगों को कहता था कि क्या बुद्धु लोग ही यहां बचे हैं लेकिन आज मैं बड़े विश्वास के साथ कहना चाहता हूं कि वर्तमान सरकार‘ब्रेन ड्रेन’को‘ब्रेन गेन’ में बदलना चाहती है और इसके लिए आपका सहयोग आवश्यक है और यह होकर रहेगा। 

कालेधन और भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई में प्रवासी प्रवासियों ने किया समर्थन:मोदी 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कालेधन और भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई और देश के विकास में प्रवासी भारतीयों के योगदान की सराहना करते हुए कहा कि उनकी सरकार उनकी सुरक्षा और कल्याण के लिए हर तरह की सहायता और सहयोग देने के लिए कटिबद्ध है तथा प्रतिभा पलायन(ब्रेन ड्रेन) को प्रतिभा वापसी( ब्रेन गेन) में बदलने के लिए भी प्रतिबद्ध है तथा विदेशों में रोजागार के इच्छुक भारतीयों के लिए विशेष कौशल योजना भी शुरू की जाएगी।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!