राजस्थान: शिक्षा विभाग की नसीहत- फिट रहने के लिए महिलाओं को झाड़ू-पोंछा करें

You Are HereNational
Saturday, November 11, 2017-11:00 PM

नेशनल डेस्कः राजस्थान शिक्षा विभाग ने महिलाओं को फिट रहने के लिए ऐसी नसीहत दी है जिसे सुनकर हर कोई हैरान है। शिक्षा विभाग का कहना है कि अगर महिलाएं फिट रहना चाहती हैं तो उन्हें झाड़ू-पोंछा करना चाहिए, चक्की पीसना चाहिए। राज्य के शिक्षा विभाग की मासिक पत्रिका में ये सारी बातें कही गई हैं।

नवंबर के एडिशन में लेख किया गया प्रकाशित     
पत्रिका में महिलाओं को फिट रहने की सलाह देते हुए ऐसा कहा गया है। राजस्थान सरकार की ‘शिविरा’ पत्रिका मुख्य रूप से स्कूल टीचर्स पर फोकस करती है। इस मैगजीन में शिक्षा और व्यक्तित्व विकास से जुड़ी बातें प्रकाशित की जाती हैं। इसी क्रम में नवंबर के एडिशन में ‘स्वस्थ रहने के सरल उपाय’ शीर्षक के साथ एक लेख प्रकाशित किया गया है, जिसमें महिलाओं को इन तरीकों का पालन करके स्वस्थ रहने की सलाह दी गई है।
PunjabKesariफिट रहने के लिए बताई करीब 14 तरकीब
लेख में लिखा है, ‘स्वस्थ रहना है तो सुबह-सुबह टहलना जरूरी है। टहलने के अलावा दौड़ना, साइकिल चलाना, घुड़सवारी, तैरना या कोई भी खेलकूद, व्यायाम के अच्छे उपाय हैं। स्त्रियां चक्की पीसना, बिलौना बिलोनो, रस्सी कूदना, पानी भरना, झाड़ू पौंछा लगाना आदि घर के कामों में भी अच्छा व्यायाम कर सकती हैं। रोज थोड़े समय छोटे बच्चों के साथ खेलना, 10-15 मिनट खुलकर हंसना भी अच्छा व्यायाम होता है।’ इस लेख के तहत फिट रहने के लिए करीब 14 तरकीब बताई गई हैं।

ये बातें रूढ़िवादी सोच को मजबूती प्रदान करती है
महिलाओं को घर के काम के जरिए फिट रहने की सलाह को लेकर अब लोग इसका काफी विरोध कर रहे हैं। अंग्रेजी समाचार पत्र में छपी खबर में पीपुल्स यूनियन फॉर सिविल लिबर्टीज की राष्ट्रीय सचिव कविता श्रीवास्तव का कहना है, ‘शिक्षा विभाग इस तरह की बातें कहकर उस रूढ़िवादी सोच को मजबूती प्रदान कर रहा है, जिससे मुक्त होने के लिए शिक्षा को जरूरी माना जाता है।’

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You