Subscribe Now!

जीएसटी केन्द्र सरकार की क्रांतिकारी पहल: राज्यपाल कल्याण सिंह

You Are HereNational
Monday, February 05, 2018-4:51 PM

जयपुर: राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह ने वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को केन्द्र सरकार का साहसिक आर्थिक निर्णय बताते हुए कहा है कि इससे आर्थिक अपराधियों पर अंकुश लगा है। उन्होंने कहा कि जीएसटी की क्रांतिकारी पहल से संपूर्ण देश में एक अच्छी एवं सरल कर पद्धति लागू की गई है। प्रदेश में भी इसके सकारात्मक परिणाम दृष्टिगोचर होने लगे हैं। उन्होंने दावा किया कि सरकार ने 13 लाख 28 हजार से अधिक युवाओं को रोजगार दिया है।

चौदहवीं विधानसभा के दसवें सत्र में आज अभिभाषण पढ़ते हुए राज्यपाल ने कहा कि प्रदेश में शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल, सड़क, आवास, ग्रामीण विकास, सामाजिक सुरक्षा, उद्योग, पर्यटन, सूचना और प्रौद्योगिकी सहित सभी क्षेत्रों में हुए ऐतिहासिक कार्यों के परिणामस्वरूप समग्र विकास के साथ ही राज्य के नागरिकों का जीवन स्तर बेहतर हो रहा है। 

भामाशाह की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि इसमें एक करोड़ 51 लाख परिवारों के पांच करोड़ 55 लाख व्यक्तियों का नामांकन किया जा चुका है। अब तक पूर्ण पारदर्शी तरीके से नगद व गैर नगद लाभ के 34 करोड़ 11 लाख ट्रांजेक्शन तथा 13 हजार 28 करोड़ रूपये से अधिक की राशि लाभार्थियों के बैंक खातों में सीधी हस्तांतरित की जा चुकी है।

राज्यपाल ने कहा कि राज्य की अनूठी भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत अब तक लगभग 18 लाख से अधिक दावे बीमा कंपनी को प्रस्तुत किए जा चुके हैं और एक हजार करोड़ रूपये से अधिक राशि की नि:शुल्क चिकित्सा सुविधाएं पात्र व्यक्तियों को राजकीय एवं निजी चिकित्सालयों में सुलभ करवाई जा चुकी हैं। 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You