चीनी सेना पर उपग्रहों से नजर, भारतीय सेना जवाबी हमले के लिए तैयार

  • चीनी सेना पर उपग्रहों से नजर, भारतीय सेना जवाबी हमले के लिए तैयार
You Are HereNational
Wednesday, July 26, 2017-5:02 AM

नई दिल्ली: राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के 2 दिनों में पेइचिंग पहुंचने से पहले चीन के बढ़ते आक्रामक तेवर के बीच भारतीय सेना ने भी किसी भी अनहोनी से मुकाबला करने की तैयारी तेज कर दी है। 

यहां रक्षा सूत्रों का कहना है कि भूटान और चीन के बीच सिक्किम से लगे विवादास्पद डोकलाम इलाके में तैनात भारतीय सेना को पीछे हटने के लिए चीन की ओर से रोजाना दी जा रही धमकियों के बीच भारतीय सेना भी चुप नहीं बैठी है और चीन के किसी दुस्साहस का मुकाबला करने के लिए सैन्य तैयारी में जुटी है। रक्षा सूत्रों का कहना है कि डोकलाम के पीछे के तिब्बत के इलाके में चीनी सैन्य जमावड़े पर उपग्रहों से बारीक नजर रखी जा रही है और किसी भी असामान्य हलचल की तस्वीरें मिलते ही भारतीय सेना अपनी पोजीशन संभालने की स्थिति में होगी।

सूत्रों ने कहा कि डोकलाम के पीछे के इलाके में नए बंकर बनाए जा रहे हैं और रात के वक्त ही तोपों व मशीनगनों के अलावा अन्य सहायक हथियार भेजे जा रहे हैं।भारतीय सेना की करीब एक ब्रिगेड पीछे के इलाके में तैनात हो चुकी है। इसके साथ ही भारतीय सेना उन हालात की भी तैयारी कर रही है जब चीनी सेना के साथ मामूली झड़प किसी बड़ी लड़ाई में तबदील होने लगे। इसके लिए पीछे के इलाके में 290 किलोमीटर दूर तक अचूक मार करने वाली ब्रह्मोस सुपरसोनिक मिसाइलें पहले से ही तैनात हो चुकी हैं। 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You