बर्लिन में बोले मोदी, 'आतंकवाद को खत्म करने में यूरोप निभाए भूमिका'

Edited By Punjab Kesari,Updated: 30 May, 2017 08:34 AM

role in europe to eliminate terrorism  pm modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आतंकवाद को सबसे गंभीर चुनौती बताया, जिसका मानवता सामना कर रही है। उन्होंने इस बुराई से निपटने के लिए यूरोप से संयुक्त राष्ट्र की अगुवाई में एक प्रभावी वैश्विक भूमिका विकसित करने में अग्रणी भूमिका निभाने का अनुरोध किया।

बर्लिन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आतंकवाद को सबसे गंभीर चुनौती बताया, जिसका मानवता सामना कर रही है। उन्होंने इस बुराई से निपटने के लिए यूरोप से संयुक्त राष्ट्र की अगुवाई में एक प्रभावी वैश्विक भूमिका विकसित करने में अग्रणी भूमिका निभाने का अनुरोध किया। मोदी चार देशों - जर्मनी, स्पेन, रूस और फ्रांस - की 6 दिन की यात्रा के प्रथम पड़ाव पर यहां पहुंचे। उन्होंने जर्मनी की चांसलर एंगेला मर्केल से मुलाकात की। यहां दोनों नेताओं के बीच काफी देर तक बातचीत हुई। उन्होंने जर्मन अखबार ‘हांदेलस्लात’ को दिए एक साक्षात्कार में कहा, ‘‘आतंकवाद से यूरोप बुरी तरह प्रभावित हुआ है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमारे मुताबिक, आतंकवाद सबसे गंभीर चुनौती है, जिसका मानवता सामना कर रही है। यूरोप को इस बुराई से निपटने के लिए संयुक्त राष्ट्र की अगुवाई में एक प्रभावी वैश्विक प्रतिक्रिया विकसित करने में अवश्य ही एक अग्रणी भूमिका निभानी चाहिए।
PunjabKesari
यूरोपीय देशों में बढ़े आतंकी हमले
मोदी की यह टिप्पणी काफी मायने रखती है क्योंकि यह जर्मनी, फ्रांस, ब्रिटेन और स्वीडन जैसे यूरोपीय देशों में हाल ही में हुए आतंकी हमलों के मद्देनजर आई है। ब्रिटेन के मैनचेस्टर में एक कंसर्ट में हुए ताजा आतंकी हमले ने यूरोप को दहला कर रख दिया है, जहां एक आत्मघाती हमलावर ने खुद को विस्फोट कर उड़ा दिया। इस हमले में 22 लोग मारे गए थे। देश के प्रमुख बिजनेस अखबार से बात करते हुए मोदी ने संरक्षणवाद (अर्थव्यवस्था में) की दिशा में बढ़ाए जाने वाले कदमों के खिलाफ भी चेतावनी दी और यूरोप से यह सुनिश्चित करने की अपील की कि वैश्विक अर्थव्यवस्था अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के लिए खुली रहे और निवेश तथा लोगों का मुक्त प्रवाह हो।
PunjabKesari
प्रवासी विरोधी भावनाएं चिंता का विषय
मोदी ने कहा, ‘‘संरक्षणवादियों और दुनिया में प्रवासी विरोधी भावनाओं के बारे में हमारी चिंताएं हैं। हमें उम्मीद है कि उनका समाधान कर लिया जाएगा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम एक ऐसी दुनिया में रहते हैं जो आपस में जुड़ी हुई है। सीमाओं के आर-पार वस्तुओं, पूंजी और लोगों का आवागमन हमारी सामूहिक प्रगति के लिए तथा वैश्विकरण के फायदों को साकार करने के लिए जरूरी है।’’ मोदी ने जर्मनी के लिए भारत की अहमियत पर जोर देते हुए कहा कि यह ‘सबसे खुली’ और ‘दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं ’ में शामिल है।

PunjabKesari

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!