...तो मध्यप्रदेश में मिलेगा एक रुपये में गेहूं और चावल

  • ...तो मध्यप्रदेश में मिलेगा एक रुपये में गेहूं और चावल
You Are HereNational
Friday, February 28, 2014-11:56 AM

भोपाल: मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि 50 प्रतिशत या उससे अधिक फसलों के नुकसान वाले किसानों का नाम आगामी 8 माह के लिए एक रुपए किलो गेहूं और चावल की सूची में जोड़कर लाभांवित किया जाएगा तथा ओला प्रभावित किसानों को राज्य सरकार की ओर से भरपूर सहायता दी जाएगी। चौहान ने सीहोर जिले की रेहटी नसरूल्लागंज और आष्टा तहसील के ओला प्रभावित गांव चकल्दी, कोठरा, पीपल्या, कांकरिया हारमऊसुनेड, लाडकुई, भादाकुई, गुलरपुरा तथा कान्याखेड़ी का भ्रमण किया। मुख्यमंत्री ने खेत में जाकर फसलों की स्थिति देखी और ओला प्रभावितों से चर्चा भी की।

 

उन्होंने किसानों को ढांढस बंधाते हुए कहा कि संकट की इस घड़ी में सरकार आपके साथ है। चौहान ने कहा कि प्रदेश के 40 जिले के सैकड़ों गांव इस प्राकृतिक आपदा से प्रभावित हुए हैं। इसके लिए मैदानी अमले को आवश्यक दिशा-निर्देश दे दिए गए हैं। मैदानी अमला एक-एक खेत का सर्वे करेगा और उपयुक्त राहत राशि तथा फसल बीमा योजना का लाभ प्रत्येक ओला प्रभावित को दिलवाना सुनिश्चित करेगा।

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वर्ष प्रभावित किसान अपनी बेटी का विवाह घर से ही कर सकेगा। उन्हें मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में 25 हजार रुपए की सहायता दी जाएगी। पीड़ित कृषकों को जायद की फसल प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया तथा कहा कि ओला पीड़ित डिफाल्टर कृषकों को भी सोसायटी द्वारा खाद बीज उपलब्ध करवाया जाएगा। ओला पीड़ित कृषकों से कर्ज की वसूली स्थगित रखी जाएगी। कर्ज के ब्याज की अदायगी की व्यवस्था शासन द्वारा की जाएगी। मुख्यमंत्री ने ग्राम कोठरा की बालिकाओं द्वारा अनुरोध करने पर अगले शैक्षणिक सत्र से ग्राम में ही हाई स्कूल खोलने की घोषणा की।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You