वी के सिंह लोकसभा चुनावों पर राजनीतिक दलों के साथ करेंगे बातचीत

  • वी के सिंह लोकसभा चुनावों पर राजनीतिक दलों के साथ करेंगे बातचीत
You Are HereNational
Saturday, March 08, 2014-11:26 AM

चंडीगढ़: पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी वी के सिंह ने राज्य में 30 अप्रैल को होने वाले लोकसभा चुनाव स्वतंत्र एवं निष्पक्ष रूप से कराने के लिए सभी राजनीतिक दलों से सहयोग की मांग करते हुए उन्हें चुनाव प्रक्रिया के दौरान चुनाव आचार संहिता का पालन करने का भी आग्रह किया है। सिंह ने यहां अतिरिक्त मुख्य चुनाव अधिकारी रमिंदर सिंह और अतिरिक्त मुख्य चुनाव अधिकारी भी पुरूषार्था की उपस्थिति में समस्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की और कहा कि चुनावों के सम्बंध में अधिसूचना दो अप्रैल को जारी होगी।

उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग के निर्देशों अनुसार राज्य में समूची चुनाव प्रक्रिया के दौरान किसी प्रकार के उल्लंघन या गैर कानूनी गतिविधियों पर कड़ी नजर रखने के लिए लगभग 700 विशेष टीमें बनाई गई हैं जिनमें से प्रत्येक विधान सभा क्षेत्र में तीन-तीन निगरानी टीमें और उडऩ दस्ते तथा वीडियो निगरानी टीम तैनात रहेंगी। उन्होंने राजनीतिक दलों तथा उनके उम्मीदवारों को चुनाव आयोग के दिशा निर्देशानुसार चुनाव खर्च का सम्पूर्ण ब्यौरा रखने के निर्देश दिए।

उन्होंने बताया कि लोकसभा चुनावों के लिए प्रति उम्मीदवार खर्च की सीमा बढ़ाकर 70 लाख रूपए की गई है। उन्होंने पेड न्यूज के सम्बंध में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को जानकारी दी और कहा कि इस पर नजर रखने के लिए निगरानी समितियां गठित की गई हैं। कोई भी मामला प्रमाणित होने पर ऐसी किसी खबर का खर्च प्रत्याशी के चुनाव खर्च में जोड़ा जाएगा।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You