वोटर बनने के लिए बाकी हैं बस 2 दिन

  •  वोटर बनने के लिए बाकी हैं बस 2 दिन
You Are HereNcr
Tuesday, March 11, 2014-12:28 AM
नई दिल्ली : दिल्ली का वोटर बनने के लिए अभी भी 2 दिन बाकी हैं, जिन लोगों का वोटर आई.डी. कार्ड नहीं बना हुआ है या फिर वोटर कार्ड बने होने के बावजूद उनका नाम मतदाता सूची में नहीं है वो बुधवार तक अपना नाम सूची में दर्ज करवा सकते हैं। दिल्ली चुनाव आयोग 22 मार्च को राजधानी की अंतिम मतदाता सूची जारी करेगा। 
 
इस सूची में जिन वोटरों का नाम होगा, वहीं वोटर आगामी लोक सभा चुनाव में वोट डाल सकेंगे। आयोग के मुताबिक 12 मार्च के बाद भी वोटर आई.डी. कार्ड बनाने का काम जारी रहेगा लेकिन जो लोग बुधवार के बाद वोटर आई.डी. कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करेंगे उनका कार्ड तो बना दिया जाएगा लेकिन नाम मतदाता सूची में शामिल नहीं किया जाएगा।
 
मिली जानकारी के मुताबिक 31 जनवरी 2014 तक दिल्ली में कुल 1 करोड़ 20 लाख 60 हजार 493 वोटर हैं। इससे पहले वर्ष 2009 में राजधानी में 1 करोड़ 10 लाख 96 हजार 854 मतदाता थे। 5 साल के भीतर करीब 10 लाख लोगों ने अपना नाम सूची में जुड़वाने के लिए दिलचस्पी दिखाई है। आयोग का कहना है कि लोगों के नाम सूची में शामिल करना चाहता है ताकि पिछले साल हुए दिल्ली विधान सभा चुनाव  में रिकॉर्ड मतदान की तरह ही लोक सभा चुनाव में भी रिकॉर्ड मतदान हो सके। 
 
वर्ष 2013 में हुए विधान सभा चुनाव में रिकॉर्ड 67 प्रतिशत मतदान हुआ था जो अभी तक का दिल्ली के चुनाव में सर्वाधिक मतदान है। इससे पहले किसी भी चुनाव में इतना मतदान नहीं हुआ था। दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय देव ने बताया कि दिल्ली में लोक सभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 22 मार्च है और इसी दिन राजधानी के मतदाताओं की अंतिम मतदाता सूची भी जारी की जाएगी। जिन लोगों का नाम मतदाता सूची में होगा वहीं लोग 10 अप्रैल को होने जा रहे चुनाव में मतदान कर सकेंगे। 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You