जल्द शुरु कर दिया मोदी ने चुनाव प्रचार: वीरभद्र

  • जल्द शुरु कर दिया मोदी ने चुनाव प्रचार: वीरभद्र
You Are HereNational
Thursday, March 13, 2014-5:23 PM

नई दिल्ली: हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने अपने पार्टी के सहकर्मी मणि शंकर अय्यर की आलोचना की है, जिन्होंने हाल ही में दलील दी थी कि कांग्रेस को विपक्ष में बैठना चाहिए। सिंह ने कहा कि यह एक ‘पराजयवादी मानसिकता’ है। प्रख्यात कांग्रेस नेता ने कहा, ‘‘उनका (अय्यर का) मैं बहुत सम्मान करता हूं लेकिन मैं उनके इस बयान से सहमत नहीं हूं कि कांग्रेस को विपक्ष में बैठना चाहिए। यह एक पराजयवादी मानसिकता है इसने पार्टी के कार्यकर्ताओं का मनोबल कम किया है।’’ उन्होंने कहा कि कांग्रेस आगामी लोकसभा चुनाव जीतने के लिए लडऩा चाहती है न कि हारने के लिए। सिंह ने कहा, ‘‘मैं उनसे या किसी और से इस तरह की बात कहे जाने की उम्मीद नहीं करता।’’

उन्होंने अय्यर की उस टिप्पणी पर यह बात कही, जिसमें उन्होंने कहा था कि कांग्रेस को विपक्ष में बैठना चाहिए और खुद में नयापन लाना चाहिए। 2012 में हिमाचल प्रदेश का मुख्यमंत्री बनने से पहले सिंह केंद्रीय मंत्री थे। उन्होंने कहा कि मनमोहन सिंह नीत संप्रग सरकार ने आश्चर्यजनक कार्य किया है और इस बारे में कुछ भी रक्षात्मक नहीं है। 80 वर्षीय इस नेता ने कहा कि इससे पहले भी कांग्रेस की सरकारों ने अच्छा काम किया है और अभी हम जो कुछ देख रहे हैं वह नेहरू, शास्त्री, इंदिरा गांधी, नरसिंह राव और मनमोहन सिंह सरकार की कोशिशों का नतीजा है।

 सिंह ने स्वीकार किया कि नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव के प्रचार की शुरूआत जल्दी कर दी लेकिन कांग्रेस इस दूरी को आगे खत्म कर सकती है। उन्होंने टिप्पणी की, ‘‘‘हालांकि, भाजपा ने बहुत पहले शुरूआत की, यह आवश्यक नहीं है कि हम पकड़ नहीं सकते। यदि हमारा एक प्रभावी चुनाव प्रचार हो तो हम एक प्रभाव डाल सकते हैं लेकिन अभी यह मायने नहीं रखता कि किसने पहले शुरूआत की, बल्कि यह मायने रखता है कि पहले खत्म कौन करता है।’’ सिंह ने कहा कि कांग्रेस अभी तक पारंपरिक शैली में चुनाव प्रचार कर रही है। जबकि मोदी पश्चिमी शैली का इस्तेमाल कर रहे हैं, जो वहां राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव प्रचार की शैली है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You