एयरहोस्टेस ने मारी 'बलम पिचकारी', तो पायलट हुए सस्पेंड मामले में आया नया मोड़

  • एयरहोस्टेस ने मारी 'बलम पिचकारी', तो पायलट हुए सस्पेंड मामले में आया नया मोड़
You Are HereNational
Tuesday, March 25, 2014-4:29 PM

नई दिल्ली: स्पाइस जेट फ्लाइट में 'बलम पिचकारी' गाने पर डांस करने वाले केबिन कू्र के विवाद में अब एक नया मोड़ आ गया है। एक अंग्रेजी वेबसाइट पर प्रकाशित खबर के मुताबिक,17 मार्च को स्पाइस जेट की आठ उड़ानों के दौरान किये डांस परफॉर्मेस से जुड़े दो मामलों पर डीजीसीए ने जवाब मांगा है।

पहला यह है कि उड़ान के दौरान मोबाइल फोन चालू रहने की मंजूरी कैसे मिली? दूसरा यह कॉकपिट की एंट्री सुरक्षित क्यों नहीं थी और अगर एक पायलट कॉकपिट के बाहर खड़ा होकर मोबाइल फोन से डांस को शूट करा था तो उसे बाधित क्यों नहीं किया गया?

एयरक्राफ्ट नियमों 1957 के 29बी अधिनियम के मुताबिक, एयरक्राफ्ट में उड़ान के दौरान सभी पोर्टेबल इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के इस्तेमाल पर प्रतिबंध है। नियम में कहा गया है कि किसी को भी डिवाइस का इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं है। यहां तक कि पायलट को भी एयरक्राफ्ट में उड़ान के दौरान इसका प्रयोग करने की मंजूरी नहीं है।

खबर के मुताबिक, उड़ान के दौरान डांस को शूट करते वक्त करीब 25 मोबाइल फोन चालू थे। ये फ्लाइट की सूचना प्रणाली को बाधित कर सकते थे। डीजीसीए का विशेष रूप से एतराज मोबाइल फोन के इस्तेमाल को लेकर है, जिसका जवाब देना स्पाइस जेट के लिए काफी मुश्किल हो सकता है।

गौरतलब है कि कंपनी ने डीजीसीए को जवाब में कहा था कि डांस की प्रस्तुति सिर्फ ढ़ाई मिनट चली और ऐहतियाती कदम के तौर पर उससे पहले अतिरिक्त चालक दल तैनात कर दिए गए थे। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने संभावित हवाई सुरक्षा उल्लंघन पर कंपनी को कारण बताओ नोटिस जारी किया है और इसके दो पायलटों को निलंबित कर दिया है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You