मनाली में लौटी सैलानियों की रौनक

Edited By ,Updated: 27 Feb, 2015 09:52 PM

article

मौसम के मिजाज और बर्फबारी का लुत्फ उठाने के लिए कुल्लू-मनाली में पर्यटकों की रौनक लौट आई है। शुक्रवार को समूची घाटी में करीब 72 घंटों के बाद गुनगुनी धूप खिली और इस मौसम का देश-विदेश से आए सैलानियों सहित स्थानीय लोगों ने भी खूब आनंद उठाया।

मनाली: मौसम के मिजाज और बर्फबारी का लुत्फ उठाने के लिए कुल्लू-मनाली में पर्यटकों की रौनक लौट आई है। शुक्रवार को समूची घाटी में करीब 72 घंटों के बाद गुनगुनी धूप खिली और इस मौसम का देश-विदेश से आए सैलानियों सहित स्थानीय लोगों ने भी खूब आनंद उठाया। मालरोड पर भारी चहलकदमी दर्ज की गई और बाजारों में भी लोगों की जमकर भीड़ उमड़ी। मनाली के पर्यटन स्थलों सोलंगनाला, ढुंगरी व वशिष्ठ आदि में पर्यटकों का जमकर हुजूम उमड़ा।

 

कुल्लू-मनाली व साथ लगते क्षेत्रों में पिछले कई दिनों से बारिश व बर्फबारी का मिलाजुला असर देखने को मिला। पर्यटन विशेषज्ञों का कहना है कि यह मौसम कृषि एवं पर्यटन आदि के लिए काफी उत्तम है।पर्यटन व्यवसायी नंद लाल ठाकुर का कहना है कि इस बार के मौसम के मिजाज को देखते हुए लगता है कि मनाली एवं इसके आसपास के क्षेत्रों में पर्याप्त बर्फबारी होने से घाटी में पर्यटकों का खासा आवागमन देखने को मिलेगा। इस वर्ष घाटी सहित इर्द-गिर्द के क्षेत्रों में खासी बर्फबारी हुई है जोकि संभवतया पर्यटकों के आकर्षण का केन्द्र रहेगी, वहीं दूसरी ओर कृषि व्यवसाय से जुड़े कृषक देवराज का कहना है कि घाटी की एकमात्र नकदी फसल सेब की उत्तम पैदावार के लिए इस समय चिलिंग ऑवर का होना आवश्यक है, इसलिए इस बर्फबारी को सेब के लिए उपयुक्त माना जा रहा है।

 

लंबे समय बाद घाटी के पर्यटन स्थलों में हुई अच्छी बर्फबारी से भारी पर्यटन की उम्मीद को देखते हुए राज्य पर्यटन विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। सरकारी होटलों में मैन्यू के साथ अन्य पैकेज भी जोड़े जा रहे हैं। विभाग को उम्मीद है कि भारी बर्फबारी के चलते इस बार गर्मियों में देशी-विदेशी सैलानियों की भारी संख्या उमड़ सकती है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!