पति -पत्नी के बीच ऐसी बातें होना बहुत जरूरी है

Edited By ,Updated: 07 Nov, 2015 11:57 AM

between husband and wife must have such things

पति-पत्नी के बीच लड़ाई-झगड़े होने की सबसे बड़ी वजह बातचीत का अभाव है।

पति-पत्नी के बीच लड़ाई-झगड़े होने की सबसे बड़ी वजह बातचीत का अभाव है। लाइफ इतनी बिजी हो गई है कि अपने पार्टनर को वक्त देने का समय भी उनके पास नहीं है लेकिन कई बार यह दूरियां इतनी बढ़ जाती है कि रिश्ता टूटने की कगार पर आ जाता है। 

अगर आप भी कुछ ऐसे ही पड़ावों से गुजर रहे हैं तो इन बातों की ओर ध्यान देंः-

1. पार्टनर से जरूरत से ज्यादा उम्मीदें करना

आपका अपने पार्टनर पर कुछ ज्यादा ही उम्मीदें करना भी गलत होता है। इस बात को हमेशा याद रखें कि दुनिया में कोई भी परफेक्ट नहीं होता। जरूरत से ज्यादा ही पार्टनर से उम्मीदें करना खतरनाक साबित हो सकता है। उनकी छोटी छोटी गलतियों को नजरअदाज भी करें।

2. अलग सोच

जब भी आपके और पार्टनर के बीच किसी बात को लेकर सहमति नहीं बनती तो इसका मतलब यह नहीं कि जल्द ही कोई फैसला ले लिया जाए। इसका सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप दोनों साथ में समय बिताएं और बैठकर समस्या का समाधान निकालें।

3. कॉम्प्रोमाइज नहीं करना

अक्सर मियां-बीवी के बीच में ऐसा होता है कि एक-दूसरें की बात को स्वीकार नहीं करते लेकिन अगर आपको लगता है कि आप हमेशा  सही होते हैं तो सबसे पहले आपको खुद को बदलने की जरूरत है। कॉम्प्रोमाइज करना बुरी बात नहीं है। 

4. मेल ईगो

कई बार मेल ईगो की वजह से भी रिश्तों में खटास आ जाती है। अगर पति में बहुत ज्यादा ईगो है तो पत्नी को चाहिए कि वह थोड़ा शांत रहे और परिस्थितियों को नियंत्रित करने की कोशिश करे।

5. एक साथ वक्त बिताएं

अगर आप चाहते हैं कि आपका रिश्ता कामयाब रहे तो ये बहुत जरूरी है कि आप दोनों साथ में वक्त बिताएं। साथ में वक्त बिताना हमेशा बेहतर होता है। इस तरह कई समस्याएं अपने आप ही सुलझ जाती हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!