जोहानिसबर्ग टेस्टः पहले दिन का खेल खत्म, भारत का स्कोर- 255/5

  • जोहानिसबर्ग टेस्टः पहले दिन का खेल खत्म, भारत का स्कोर- 255/5
You Are HereSports
Thursday, December 19, 2013-12:07 AM

जोहानसबर्गः मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का चौथे नंबर पर विकल्प माने जा रहे विराट कोहली ने अपनी प्रतिभा को दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों के सामने बखूबी साबित करते हुए 119 रन की बेहतरीन शतकीय पारी खेलकर भारत को पहले क्रिकेट टेस्ट के शुरूआती दिन बुधवार को पांच विकेट पर 255 रन के सम्मानजनक स्कोर पर पहुंचा दिया।

विराट ने अपना पांचवा शतक बनाया और इसके साथ ही वह दक्षिण अफ्रीका की धरती पर शतक बनाने वाले आठवें भारतीय बल्लेबाज बन गए। विराट ने 257 मिनट क्रीज पर रहकर 181 गेंदों का सामना किया और अपनी यादगार पारी में 18 चौके लगाए। विराट चायकाल के समय 113 गेंदों पर 14 चौकों की मदद से 84 रन बनाकर नाबाद थे और चायकाल के बाद उन्होंने शतक पूरा कर अपने अंदाज में खुशी का इजहार किया। स्टम्प्स के समय अजिंक्या रहाणे 43 रन और कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी 17 रन पर नाबाद थे।

भारत ने सुबह के सत्र में दोनों ओपनरों शिखर धवन (13) और मुरली विजय (6) को गंवाया था जबकि लंच के बाद के सत्र में टीम इंडिया ने चेतेश्वर पुजारा (25) और रोहित शर्मा (14) को गंवाया। भारत ने अंतिम सत्र में विराट का विकेट खोया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने अपने दोनों ओपनरों को 24 रन तक गंवा दिया था। लेकिन पुजारा और विराट ने तीसरे विकेट के लिए 89 रन की मजबूत साझेदारी कर टीम को संकट से उबार लिया। भारतीय टीम अभी संभली ही थी कि पुजारा दुर्भाग्यपूर्ण ढंग से रन आउट हो गए।

पुजारा 148 मिनट तक क्रीज पर डटे रहे और उन्होंने 98 गेंदों पर 25 रन की अपनी में दो चौके लगाए। विराट ने फिर रोहित के साथ चौथे विकेट के लिए 38 रन जोडे1 रोहित विकेट पर 42 गेंदों तक टिके रहे और उन्होंने 14 रन में एक चौका लगाया। मैच के पहले दिन में दो सत्रों में विराट की आक्रामकता ने सबको मंत्रमुग्ध कर दिया। विराट ने दक्षिण अफ्रीका के तेज और स्पिन आक्रमण का जमकर सामना करते हुए आकर्षक शतक बनाया। विराट ने अपना अद्र्धशतक 76 गेंदों में नौ चौकों की मदद से पूरा किया था। उन्होंने अपना पांचवा टेस्ट शतक और विदेशी जमीन पर दूसरा टेस्ट शतक 140 गेंदों में पूरा किया।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You