टेस्ट रैंकिंग में विराट ने लगाई नौ स्थान की छलांग

  • टेस्ट रैंकिंग में विराट ने लगाई नौ स्थान की छलांग
You Are HereSports
Monday, December 23, 2013-5:06 PM

दुबई: भारत के धुरंधर बल्लेबाज विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहानसबर्ग टेस्ट में शानदार प्रदर्शन के दम पर ताजा आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नौ स्थान की छलांग के साथ अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 11वीं रैंकिंग पर पहुंच गए हैं। विराट ने मैच की पहली पारी में 119 और दूसरी पारी में 96 रन बनाए थे और वह ‘मैन आफ द मैच’ रहे थे। विराट के 748 रेटिंग अंक हैं।

इस मैच की दूसरी पारी में शानदार 153 रन बनाने वाले भारत के नए श्रीमान भरोसेमंद चेतेश्वर पुजारा अपने सातवें स्थान पर
बरकरार हैं। भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी जोहानसबर्ग टेस्ट में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद दो स्थान गिरकर 23वें स्थान पर पहुंच गए हैं। धोनी ने पहली पारी में 19 और दूसरी पारी में 29 रन बनाए थे। इस मैच में फ्लाप रहे ओपनर शिखर धवन 17
स्थान फिसलकर 91वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

शिखर के ओपनिंग साझेदार मुरली विजय एक स्थान फिसलकर 44वें स्थान पर आ गए हैं जबकि रोहित शर्मा खराब प्रदर्शन के
बावजूद आठ स्थान के सुधार के साथ संयुक्त 46वें स्थान पर पहुंच गए हैं। दक्षिण अफ्रीका के ए बी डीविलियर्स पहले और हाशिम अमला दूसरे स्थान पर बने हुए हैं जबकि जैक्स कैलिस दो स्थान फिसलकर 15वें स्थान पर आ गए हैं। इस बीच वेस्टइंडीज के खिलाफ संपन्न तीन मैचों की सीरीज में जबर्दस्त प्रदर्शन करने वाले न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान रोस टेलर दो स्थान की छलांग के साथ चौथे स्थान पर आ गए हैं। इसी सीरीज के अंतिम मैच में दोनों पारियों में अद्र्धशतक लगाने वाले केन विलियम्सन पांच स्थान की छलांग लगाकर 21वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान माइकल क्लार्क दो स्थान फिसलकर पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि उनके टीम साथी डेविड वार्नर भी एक स्थान के नुकसान के साथ अब 12वें स्थान पर आ गए हैं। गेंदबाजी रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका के वेन फिलेंडर जोहानसबर्ग टेस्ट में अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर हमवतन डेल स्टेन को पछाडकर करियर में पहली बार नंबर वन गए हैं। फिलेंडर ने इस मैच में सात विकेट लिए। स्टेन मैच में केवल एक ही विकेट ले पाए। जोहानसबर्ग टेस्ट में उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे भारत के आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन दो स्थान गिरकर सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं।

अश्विन पूरे मैच में एक भी विकेट नहीं ले पाए। मैच में पांच विकेट लेने वाले बाएं हाथ के गेंदबाज जहीर खान अपने 22वें स्थान पर बरकरार हैं। इस मैच में शानदार गेंदबाजी करने वाले इशांत शर्मा पांच स्थान के सुधार के 25वें स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि मोहम्मद शमी चार पायदान चढकर अब 42वें स्थान पर पहुंच गए हैं। इन दोनों गेंदबाजों ने जोहानसबर्ग टेस्ट में पांच-पांच विकेट लिए।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You