ICC RANKING: पहली बार टॉप 10 गेंदबाजों में शामिल हुए अक्षर और अमित 20वें स्थान पर

  • ICC RANKING: पहली बार टॉप 10 गेंदबाजों में शामिल हुए अक्षर और अमित 20वें स्थान पर
You Are HereCricket
Monday, October 31, 2016-3:46 PM

दुबई: लेग स्पिनर अमित मिश्रा और लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत की 3-2 की जीत में अपने शानदार प्रदर्शन के लिए ताजा आईसीसी एकदिवसीय रैंकिंग में अपनी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर पहुंच गए हैं। पांच मैचों की सीरीज में 15 विकेट लेकर मैन आफ द सीरीज बने मिश्रा ने 25 स्थान की लंबी छलांग लगाई है और वह 37वें से 12वें स्थान पर पहुंच गए हैं। मिश्रा पहली बार गेंदबाजों की रैंकिंग में टॉप 20 में पहुंचे हैं। मिश्रा के इस समय 618 रेटिंग अंक हैं और वह दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन के साथ संयुक्त 12वें स्थान पर हैं। लेफ्ट आर्म स्पिनर पटेल ने सीरीज में चार विकेट लिए और वह पांच स्थान के सुधार के साथ नौवें नंबर पर पहुंच गए हैं। पटेल पहली बार टॉप 10 में पहुंचे हैं और वह एकदिवसीय क्रिकेट में रैंकिंग के लिहाज से भारत के शीर्ष गेंदबाज बन गए हैं। पटेल के अब 624 रेटिंग अंक हैं।


इन क्रिकेटर्स को मिली ये रैंकिंग
-पटेल ने रैंकिंग में देश के नंबर एक गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन को अपदस्थ किया है जिन्हें इस सीरीज में विश्राम दिया गया था। अश्विन तीन स्थान खिसककर 16वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

-भारत के तेज गेंदबाजों उमेश यादव और जसप्रीत बुमराह को भी रैंकिंग में फायदा हुआ है। सीरीज में आठ विकेट लेने वाले यादव सात स्थान के सुधार के साथ 42वें से 35वें नंबर पर पहुंच गए हैं चार मैचों में छह विकेट लेने वाले बुमराह 29 स्थान की छलांग के साथ करियर के सर्वश्रेष्ठ 57वीं पोजिशन पर पहुंच गए हैं।

-पांच मैचों की सीरीज में एक शतक और दो अर्धशतक सहित कुल 358 रन बनाने वाले सुपर स्टार बल्लेबाज विराट कोहली का बल्लेबाजी रैंकिंग में दूसरा स्थान बरकरार है। लेकिन उन्हें 35 रेटिंग अंकों का फायदा हुआ है और अब उनके 848 रेटिंग अंक हो गए हैं। विराट और शीर्ष पर चल रहे दक्षिण अफ्रीका के ए बी डीविलियर्स के बीच फासला अब घटकर मात्र 13 अंकों का रह गया है।

-शुरूआती चार मैचों में फ्लाप रहने के बाद आखिरी मैच में अर्धशतक बनाने वाले रोहित शर्मा को दो स्थान का नुकसान हुआ है और वह दो स्थान खिसककर नौवें नंबर पर पहुंच गए हैं।
-भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी अपने 13वें स्थान पर बरकरार है जबकि अजिंक्या रहाणे को दो स्थान का नुकसान हुआ है और वह 30वें नंबर पर खिसक गए हैं।

-गेंदबाजी में न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट नंबर एक गेंदबाज बने हुए हैंं। बोल्ट ने चार मैचों में छह विकेट लिए थे। वेस्टइंडीज के सुनील नारायण दूसरे और दक्षिण अफ्रीका के इमरान ताहिर तीसरे स्थान पर बने हुए हैं।

-सीरीज में सात विकेट लेने वाले न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी तीन स्थान के सुधार के साथ 31वें नंबर पर

-244 रन बनाने वाले टॉम लाथम 32 स्थान की छलांग के साथ करियर की सर्वश्रेष्ठ 39वीं रैंकिंग पर पहुंच गए हैं।

-मार्टिन गुप्तिल दो स्थान गिरकर आठवें नंबर पर खिसक गए हैं।

-ऑलराउंडर रैंकिंग में बंगलादेश के शाकिब अल हसन का शीर्ष स्थान बना हुआ है

-सीरीज से विश्राम पाने वाले रवींद्र जडेजा आठवें स्थान पर हैं।
 

टीमों की रैंकिंग

-पांच मैचों की सीरीज 3-2 से जीतने वाले चौथी रैंकिंग के भारत ने न्यूजीलैंड से तीन अंकों का अपना फासला घटाकर अब एक अंक कर दिया है।

-न्यूजीलैंड के 112 और भारत के 111 अंक हैं। यदि भारत यह सीरीज 4-1 से जीतता तो वह न्यूजीलैंड की जगह तीसरे स्थान पर पहुंच जाता।

आस्ट्रेलिया(118) और दक्षिण अफ्रीका(116) दूसरे स्थान पर हैं।

-न्यूजीलैंड को अब दिसंबर में तीन मैचों की सीरीज खेलनी है जबकि भारत को इंग्लैंड से जनवरी 2017 में तीन मैचों की सीरीज खेलनी है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You