चैंपियंस ट्रॉफी की यादें- अपने घर में ही मात खा गया भारत

Edited By Punjab Kesari,Updated: 29 May, 2017 05:18 PM

memories of champions trophy

भारत ने 2006 में पांचवीं आईसीसी चैंपियंस ट्राफी की मेजबानी की लेकिन टीम इंडिया अपने घर में ही मात खा गयी और ग्रुप चरण में बाहर हो गयी।

नई दिल्ली: भारत ने 2006 में पांचवीं आईसीसी चैंपियंस ट्राफी की मेजबानी की लेकिन टीम इंडिया अपने घर में ही मात खा गयी और ग्रुप चरण में बाहर हो गयी। वर्ष 2006 की चैंपियंस ट्राफी का आयोजन सात अक्टूबर से पांच नवंबर तक भारत में हुआ। आस्ट्रेलिया ने पहली बार चैंपियंस ट्राफी का खिताब जीता। फाइनल में हारने वाली वेस्टइंडीज टीम के क्रिस गेल ने सर्वाधिक 474 रन बनाये और मैन ऑफ द टूर्नामेंट बने। वेस्टइंडीज के ही जेरोम टेलर ने सर्वाधिक 13 विकेट लिये लेकिन कैरेबियाई टीम खिताबी मुकाबले में एकदिवसीय विश्व चैंपियन आस्ट्रेलिया से मात खा गयी। टूर्नामेट में 10 टीमों ने हिस्सा लिया जिन्हें आईसीसी की एकदिवसीय चैंपियनशिप के हिसाब से रैंकिंग दी गयी। आस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, भारत और इंग्लैंड ने सीधे क्वालीफाई किया जबकि चार टीमों श्रीलंका, गत चैंपियन वेस्टइंडीज, जिम्बाब्वे और बंगलादेश ने एक क्वालिफाइंग टूर्नामेंट खेला। क्वालिफाइंग टूर्नामेंट से श्रीलंका और वेस्टइंडीज ने मुख्य टूर्नामेंट में जगह बनाई।   

टूर्नामेंट में की थी अच्छी शुरुआत
मेजबान भारत ने टूर्नामेंट में अपने अभियान की अच्छी शुरूआत की और जयपुर में इंग्लैंड को चार विकेट से पराजित कर दिया। इंग्लैंड की टीम 37 ओवर में 125 रन पर ढेर हो गयी। मुनाफ पटेल और रमेश पोवार ने तीन तीन विकेट लिये। भारत ने सचिन तेंदुलकर के 35 और युवराज सिंह के नाबाद 27 रन से 29.3 ओवर में छह विकेट पर 126 रन बनाकर मैच जीत लिया। मुनाफ मैन ऑफ द मैच रहे। भारत का अगला मुकाबला वेस्टइंडीज से अहमदाबाद में हुआ और कैरेबियाई टीम ने तीन विकेट से जीत हासिल की। भारत ने नौ विकेट पर 223 रन बनाये। कप्तान राहुल द्रविड़ ने 49 और महेंद्र सिंह धोनी ने 51 रन का योगदान दिया। वेस्टइंडीज ने शिवनारायण चंद्रपाल (51) और रामनरेश सरवन(53) के अर्धशतकों से 49.4 ओवर में सात विकेट पर 224 रन बनाकर मैच जीत लिया। चंद्रपाल मैन ऑफ द मैच रहे।  

करो या मरो मुकाबले में मिली हार
भारत के लिये ग्रुप ए का आस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबला करो या मरो का हो गया है। आस्ट्रेलिया ने यह मैच छह विकेट से जीत लिया। भारत ने वीरेंद्र सहवाग(65) और द्रविड़(52) के अर्धशतकों से आठ विकेट पर 249 रन बनाये। आस्ट्रेलिया ने डेमियन मार्टिन (73), कप्तान रिकी पोंटिंग(58) और शेन वाटसन(50) के अर्धशतकों से 45.5 ओवर में चार विकेट पर 252 रन बनाकर जीत हासिल की। ग्रुप ए से आस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज तथा ग्रुप बी से दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड ने सेमीफाइनल में जगह बनाई। सेमीफाइनल में आस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 34 रन से और वेस्टइंडीज ने दक्षिण अफ्रीका को छह विकेट से पराजित किया। फाइनल में आस्ट्रेलिया ने ब्रेबोर्न स्टेडियम में वेस्टइंडीज को डकवर्थ लुईस नियम के तहत आठ विकेट से हराकर खिताब जीत लिया। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!