चीन ने स्तनपान कक्षों के लिए लांच किया मोबाइल एप्लिकेशन

  • चीन ने स्तनपान कक्षों के लिए लांच किया मोबाइल एप्लिकेशन
You Are HereInternational
Friday, October 18, 2013-3:14 PM

बीजिंग: यूनिसेफ चीन ने एक ऐसा मोबाइल एप्लीकेशन लांच किया है जो इसके उपयोगकर्ताओं को विभिन्न शहरों के सार्वजनिक स्थानों पर स्तनपान कक्षों को पता लगाने में मदद करेगा। सिन्हुआ के मुताबिक यह मोबाइल एप्लिकेशन, चाइनीज सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन के अंतर्गत जून 2013 में शुरू हुए यूनिसेफ और नेशनल सेंटर फॉर वुमेन एंड चिल्ड्रन्स हेल्थ के स्तनपान समर्थन अभियान ‘10 स्केवर मीटर्स ऑफ लव’ का हिस्सा है।

इस एप्लिकेशन का उद्देश्य कामकाजियों और सार्वजनिक भवनों व दुकानों के संरक्षकों, उपभोक्ताओं के लिए स्तनपान कक्षों का पता लगाना, उन्हें पंजीकृत, प्रमाणित करना और उनका प्रचार करना है। आईफोन और आईपैड में मुफ्त डाउनलोड होने वाला यह एप्लिकेशन अभियान सभी पंजीकृत स्तनपान कक्षों की जगह दिखाता है और अपने स्मार्टफोन के जीपीएस फंक्शन के जरिए उपयोगकर्ताओं को उनका नजदीकी स्तनपान कक्ष खोजने में मदद करता है।

यूनिसेफ चीन के उप प्रतिनिधि टिम सुटॉन ने बताया, ‘‘यह मोबइल एप्लिकेशन लोगों को न सिर्फ सार्वजनिक स्तनपान कक्ष ढूंढऩे में मदद करेगा बल्कि यह व्यक्ति के लिए सबसे अधिक पोषक माने जाने वाले स्तनपान को धीरे-धीरे और स्पष्ट करेगा और इससे समाज का और ज्यादा सहयोग मिलेगा।’’ इस एप्लिेकेशन से उपयोगकर्ता स्तनपान कक्षों की रेटिंग भी कर सकेंगे।

इसमें स्तनपान संबंधी प्रश्रों के तीव्र उत्तर भी मिलेंगे, साथ ही इसमें स्तनपान का समर्थन करने वाले साथी समूहों और सलाहकारों की डाइरेक्टरी भी उपलब्ध रहेगी। यूनिसेफ के मुताबिक, चीन के 52 शहरों में कुल 276 ‘10 स्केवर मीटर्स ऑफ लव’ स्तनपान कक्ष हैं। लगभग 217 कक्ष सार्वजिनक स्थानों पर और कर्मचारियों और कामकाजियों के लिए 59 कक्ष कंपनियों और कार्यस्थलों पर हैं।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You