अब रोबॉट भी कर सकेंगे सेक्स और बच्चे पैदा!

  • अब रोबॉट भी कर सकेंगे सेक्स और बच्चे पैदा!
You Are HereInternational
Friday, January 24, 2014-11:45 AM

लंदन: क्या यह संभव है कि रोबॉट भी सेक्स करने लगें और बच्चे पैदा करने लगें। हालांकि इंजीनियर और नोवेलिस्ट जॉर्ज जैरकैडाकिस का तो यह मानना है कि ऐसा अगले 20-30 साल में संभव है। जॉर्ज के अनुसार, भविष्य में रोबॉट एक दूसरे रोबॉट के साथ तो सेक्स कर ही सकेंगे, बल्कि इंसानों के साथ भी शारीरिक रिश्ते बना सकेंगे।

आर्टिफिशल इंटेलिजेंस इंजीनियर जॉर्ज के अनुसार, ऐसा करने से बढ़िया रोबॉट पैदा होंगे और रोबॉट के इंसानों के साथ संबंध बनाने से हाइब्रिड प्रजाति विकसित होगी। हालांकि, विशेषज्ञों इससे होने वाले बुरे प्रभावों से चिंतित हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, यदि रोबोट की संख्या इंसानों से ज्यादा हो गई, तो यह एक बुरा सपना साबित होगा।

वैज्ञानिकों की अगर मानें तो यह रोबॉट बच्चे को पैदा नहीं प्रिंट करेंगे। शेफील्ड यूनिवर्सिटी के आर्टिफिशल इंटेलिजेंस और रोबॉटिक्स के प्रफेसर नोएल शार्की के अनुसार, रोबॉट 3-डी तकनीक का प्रयोग कर बच्चों को जन्म दे सकते हैं। सेक्स के दौरान अपनी खूबियों को बढ़ा या एक्सचेंज कर सकते हैं। उनके बच्चों में इन खूबियों का मिश्रण देखने को मिल सकता है। इन रोबॉट के पास कार्बन और सिलिकन से बना डिजिटल दिमाग होगा।

विशेषज्ञों का तो यहां तक मानना है कि रोबॉट के सेक्स करने से उनके सॉफ्टवेयर वायरस से भी बचे रहेंगे। जिस तरह सेक्स करने से मनुष्यों को कई संक्रमित बीमारियां नहीं होतीं। वैज्ञानिकों के अनुसार, यह रिसर्च इंसानी शरीर को जानने की दिशा में फायदेमंद होगी और यह जाना जा सकेगा कि बुढ़ापे के लिए जिम्मेदार अल्टशाइमर्त्स बीमारी का असर इंसानी दिमाग पर किस तरह और कितना होता है।

प्रफेसर वार्विक ने कहा कि रोबॉट का सेक्स करना और रोबॉट पैदा करना ये सामाजिक स्वीकार्यता पर भी निर्भर करेगा। इस तकनीक को स्वीकार करने मे नैतिक दिक्कते आएंगी। लेकिन वैज्ञानिकों की इस रिसर्च से काफी उम्मीदें हैं। वैज्ञानिका जॉर्ज डायसन का कहना है कि ऐसे रोबॉट शनि के चांद एनक्लेडस से मंगल ग्रह पर बर्फ लाने में3 कर सकते हैं।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You