गूगल की चेतावनी, Gmail पर खतरा, जानिए कैसे...

  • गूगल की चेतावनी, Gmail पर खतरा, जानिए कैसे...
You Are HereNational
Saturday, March 22, 2014-1:14 PM

नई दिल्ली: आईटी कंपनी गूगल ने जीमेल अकाउंट और कंप्यूटरों पर सरकार प्रायोजित हमले की चेतावनी जारी की है। भारत में पहली बार बड़े पैमाने पर नेताओं, सरकारी अधिकारियों, पत्रकारों और कॉरपोरेट्स के जीमेल और पर्सनल कंप्यूटर पर कई देशों की सरकारें हैकरों के जरिए सेंधमारी कराती हैं। शुक्रवार सुबह से ही भारत में कई जीमेल अकाउंट पर गूगल की ओर से अर्लट कर दिया गया है। यह अर्लट सिर्फ संवेदनशील जीमेल खातों पर ही भेजी जा रही है।

इसमें गूगल ने लिखा है कि राज्य प्रायोजित हमलावर आपके ई-मेल खाते और कंप्यूटर पर अटैक कर सकते हैं। ऐसे हमले लिंक या अटैचमेंट वाले ई-मेल भेजकर किए जाते हैं, जिन्हें खोलते ही कंप्यूटर या मेल हैक हो जाता है। गूगल ने संभावित खतरे से बचने के लिए किसी भी संदिग्ध मेल या लिंक को न खोलने की सलाह दी है।

साइबर कानून के एक्सपर्ट पवन दुग्गल का कहना है कि पिछले साल एडवर्ड स्नोडेन के खुलासे के बाद सरकारों की तरफ से साइबर जासूसी की बात सामने आई थी। अब गूगल की चेतावनी से इस तरह के खतरे की बात पुख्ता हो गई है। सरकार प्रायोजित हमलों के प्रति चेतावनी देना गूगल का नया फीचर है, जिससे लोगों में जागरूकता बढ़ेगी।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You