झुर्रियों से यूं बचाएं अपने Soft hands (PICS)

Edited By ,Updated: 21 Jan, 2016 12:30 PM

save yourself from wrinkles soft hands

चेहरे के मुकाबले हमारे हाथों पर झुर्रियां जल्दी आ जाती हैं। यह बात तो आपने भी नोटिस की होगी। इसका कारण यह है कि हम लोग अपने चेहरे की तो केयर करते हैं

चेहरे के मुकाबले हमारे हाथों पर झुर्रियां जल्दी आ जाती हैं। यह बात तो आपने भी नोटिस की होगी। इसका कारण यह है कि हम लोग अपने चेहरे की तो केयर करते हैं लेकिन हाथों और पैरों के मामले में अनदेखी बरतते हैं, जिसकी वजह से हाथों पर उम्र से पहले ही झुर्रियां नजर आने लगती हैं। हाथों को, बल्कि शरीर के सभी हिस्सों को चेहरे जैसी ही देख-रेख की जरूरत होती है। आज हम आपको बताएंगे कि आप किस तरह उम्र से पहले ही पड़ने वाली झुर्रियों से हाथों को बचा सकते हो। इन आसान तरीकों को अपनाने से आपके हाथ मुलायम रहेंगे।
 
-सख्त साबुन
 
हम दिन में बहुत बार हाथ धोते हैं लेकिन हाथों को धोने के लिए बार-बार हार्ड साबुन का इस्तेमाल न करें जबकि इसके उल्ट लोग सारा दिन साबुन से ही हाथ घिसते हैं। यह हमारे हाथों की त्वचा को सख्त और बेजान बना देता है। हाथ रूखे-सुखे लगने लगते हैं इसलिए जितना ज्यादा हो सके सख्त और ज्यादा खूशबू वाले साबुुन से बचें क्योंकि इसमें बहुत ज्यादा तेज कैमीकल्स का इस्तेमाल किया जाता है।

 
-डिटर्जेंट
 
आप घर पर कपड़े तो धोते ही होंगे तो क्या हाथों को मुलायम बनाए रखने के लिए आप कुछ खास तरीकों को इस्तेमाल करती है? डिटर्जेंट में बहुत तेज कैमीकल्स का इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप की स्किन सेंसटिव है तो यह आपकी त्वचा को जख्म भी दे सकता है इसलिए कपड़े धोने से पहले हाथों में दस्ताने जरूर पहन लें। इससे न तो आपके हाथ फटेंगे और न ही यह अपनी नमी खोएंगे।
 
-हैंड सेनिटाइजर
 
बदलते जमाने के साथ साथ आजकल लोग हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल ज्यादा करने लगे हैं। हाथ सेनिटाइजर से धोना अच्छी बात है लेकिन अगर वह बढ़िया क्वालिटी का हो तो नहीं तो यह आपके हाथों की त्वचा को खराब कर सकते हैं।
 
-मोएस्चराइजर क्रीम 
 
साबुन से हाथ धोने के बाद अक्सर लोग मोएस्चराइजर क्रीम का इस्तेमाल करना भूल जाते हैं लेकिन मोएस्चराइजर का इस्तेमाल न करने से हाथ सख्त से हो जाते हैं। आप जितनी बार हाथ धोते हैं, उतनी बार मोएस्चराइजर लगाएं ताकि हाथ मुलायम रहें। 
 
-सनस्क्रीन लोशन
 
जिस तरह हम धूप से अपने चेहरे की त्वचा को बचा कर रखते हैं, उसी तरह हाथों को भी प्रोटेक्शन दें। धूूप में बाहर निकल रहे हैं तो चेहरे के साथ-साथ हाथों पर सनस्क्रीन लोशन लगाएं। वैसे हम इसकी जरूरत नहीं समझते लेकिन हाथों को उम्र के प्रभाव से बचाने के लिए यह बेहद जरूरी है। 
 
-तेल 
 
आजकल लोग तेल को शरीर से कोसो दूर रखते हैं लेकिन शायद वह यह नहीं जानते कि हाथों में तेल लगाने से त्वचा लंबे समय तक मुलायम रहती है। हमारी त्वचा तेल को अंदर सोख लेती है, जिससे वह भीतर तक नर्म और मुलायम हो जाती है इसलिए हाथों पर तेल जरूर लगाएं। खासकर सर्दियों में नहाने के बाद तेल अवश्य लगाएं।
 
-मेनिक्योर
 
मेनिक्योर से हाथों की त्वचा मुलायम होती है और सारी गंदगी निकल जाती है। आप घर पर भी नींबू के रस में गुलाब जल मिलाकर हाथों पर लेप लगा सकते हैं लेकिन ध्यान रहें कि मेनिक्योर निश्चित अवधि में ही करवाया जाए। ज्यादा मेनिक्योर करवाने से भी हाथों की प्राकृतिक चमक-दमक गायब हो जाती है। घरेलू तरीकों से मेनिक्योर करेंगे तो यह फायदेमंद होगा और यह सस्ता भी पड़ेगा।
 
-वंदना डालिया

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!