अडानी समूह पर आरोप, खराब क्वालिटी के कोयले को महंगे ईंधन के रूप में बेचा

Edited By jyoti choudhary,Updated: 22 May, 2024 02:05 PM

adani accused of selling low quality coal as expensive fuel

अडानी समूह पर भारतीय राज्य बिजली उपयोगिता के साथ लेनदेन में खराब क्वालिटी वाले कोयले को कहीं अधिक महंगे स्वच्छ ईंधन के रूप में बेचने का आरोप लगा है। संगठित अपराध और भ्रष्टाचार रिपोर्टिंग परियोजना (OCCRP) और एफटी द्वारा दस्तावेजों की समीक्षा करने के...

बिजनेस डेस्कः अडानी ग्रुप पर कोयला घोटाले (coal scam) का आरोप लगा है। आरोप के मुताबिक अडानी समूह ने भारतीय राज्य बिजली उपयोगिता के साथ लेनदेन में खराब क्वालिटी वाले कोयले को महंगे ईंधन के रूप में बेचकर धोखाधड़ी की है। इस धोखाधड़ी के साथ ही अडानी ग्रुप पर बंपर मुनाफा कमाने का आरोप भी लगा है। संगठित अपराध और भ्रष्टाचार रिपोर्टिंग परियोजना (OCCRP) द्वारा दस्तावेजों की समीक्षा करने के बाद यह पाया गया है।

अडानी ग्रुप की प्रतिक्रिया 

अडानी ग्रुप पर कोयले के घोटाले के लगे आरोप पर अडानी की कंपनी की तरफ से भी सफाई सामने आई है। अडानी ग्रुप ने इस धोखाधड़ी से इनकार किया है। बिजनेस वेबसाइट में छपी खबर के मुताबिक अडानी समूह के प्रवक्ता ने बताया उनके समूह का कोयला जांच एजेंसी की कड़ी प्रक्रिया से गुजरता है, ऐसे में धोखाधड़ी का सवाल ही नहीं होता। 

कितना बड़ा है अडानी ग्रुप का कारोबार 

दुनिया में अमीरों की लिस्ट में 14वें नंबर पर आने वाले गौतम अडानी के नेटवर्क 104 अरब डॉलर की है। इतना ही नहीं हाल फिलहाल में उन्होंने तीन अरब डॉलर का कैश चेस्ट बना लिया है और अब उनकी नजर विदेश में पैर पसारने की है, जिसके तहत अडानी ग्रुप यूरोप, अफ्रीका और साउथ ईस्ट एशिया में तीन बड़े बंदरगाहों पर अपनी मौजूदगी दर्ज करने वाला है। दरअसल देश में इस समय लौह अयस्क और कोयले के आयात की मांग बहुत तेजी से बड़ी है और अडानी ग्रुप इस मौके का पूरा फायदा उठाना चाहता है और इसीलिए अब अडानी ग्रुप विदेश में भी निवेश करने का तैयारी कर रहा है। 

सुस्त बाजार में भी जबरदस्त कमाई 

मंगलवार को शेयर बाजार में कई कंपनी घाटे में नजर आई लेकिन गौतम अडानी की कंपनियों के शेयर ने जबरदस्त उछाल दर्ज किया। बिजनेस सेक्टर पर नज़र रखने वाली वेबसाइट ने प्रमुखता से इस खबर को पब्लिश किया। दुनिया के टॉप 15 अरबपतियों की लिस्ट में टेस्ला के सीईओ एलन मस्क के बाद गौतम अडानी ही सबसे ज्यादा कमाई करने वाले बिजनेसमैन हैं। मंगलवार को अडानी ग्रुप की 10 में से 9 कंपनियों के शेयर में जबरदस्त उछाल देखने को मिला जिससे एक ही झटके में उनकी कमाई का आंकड़ा 3.17 अरब डालर यानी करीब करीब 2.64 लाख करोड रुपए तक पहुंच गया। 

 

Related Story

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!