जीवन ज्योती और सुरक्षा बीमा से जुड़े 10 करोड़ से ज्यादा लोग

Edited By ,Updated: 13 Jun, 2015 04:04 PM

article

सामाजिक सुरक्षा से जुड़े प्रधानमंत्री जीवन जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना शुरू होने के एक महीने बाद ही इससे 10 करोड़ 17 लाख लोग जुड़ चुके हैं।

नई दिल्लीः सामाजिक सुरक्षा से जुड़े प्रधानमंत्री जीवन जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना शुरू होने के एक महीने बाद ही इससे 10 करोड़ 17 लाख लोग जुड़ चुके हैं। 
 
वित्त मंत्री अरुण जेतली ने आज यहां बैंकरों के साथ एक बैठक के बाद बताया कि सुरक्षा बीमा योजना और जीवन ज्योति बीमा योजना से अब तक 10.17 करोड़ लोग जुड़ चुके हैं। उन्होंने कहा कि 09 मई को इन योजनाओं की शुरुआत हुई थी और इसके एक महीने तीन दिन के भीतर इतनी बड़ी संख्या में लोग इससे जुड़ चुके हैं। 
 
उन्होंने ‘जनधन से जन सुरक्षा तक’ सरकार की योजनाओं को लोगों से मिले प्रतिसाद पर खुशी जाहिर की। सरकारी विज्ञप्ति में 10 जून तक के आंकड़े जारी करते हुए कहा गया कि जीवन ज्योति योजना से दो करोड़ 53 लाख और सुरक्षा बीमा योजना से सात करोड़ 57 लाख लोग जुड चुके हैं। 
 
वहीं, अटल पेंशन योजना के बारे में पूछे जाने पर जेतली ने कहा कि दो लाख (सरकारी विज्ञप्ति में 2.12 लाख) लोगों ने इस योजना की सदस्यता ली है और सरकार ने 31 दिसंबर तक दो करोड़ लोगों को इससे जोड़ने का लक्ष्य रखा है। इसकी धीमी शुरुआत के बारे में उन्होंने कहा कि इसके तहत आरंभिक चरण में सरकार भी लोगों को किस्त में कुछ रियायत दे रही है और अभी भी बैंक इसकी रूपरेखा को अंतिम रूप देने में लगे हुए हैं।
 
उन्होंने बैंकों तथा बीमा कंपनियों से इन योजनाओं में दावा निपटान की सुदृढ़ व्यवस्था करने को कहा ताकि किसी अनहोनी की स्थिति में लोगों को दावे की राशि जल्द से जल्द मिल सके। उन्होंने बीमा कंपनियों को निर्देश दिया कि वे दावा निपटान प्रक्रिया के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए बड़े पैमाने पर अभियान चलाएं। 
 
निजी क्षेत्र के बैंकों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ चर्चा में जेतली ने सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में उनकी न्यून भागीदारी पर चिंता जाहिर की, विशेषकर पिछले महीने लांच की गई इन तीनों योजनाओं में, जहां उनकी भागीदारी मात्र चार प्रतिशत रही है। 
 
उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय प्राथमिकतायें निजी और सार्वजनिक दोनों क्षेत्र के बैंकों के लिए एक समान होनी चाहिए। उल्लेखनीय है कि जीवन ज्योति योजना के तहत 330 रुपए सालाना पर दो लाख का जीवन बीमा कवर मिलता है, जबकि सुरक्षा बीमा योजना के तहत सालाना 12 रुपए पर अधिकतम दो लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा मिलता है।  
 
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!