Bose कर रहा है दुनिया भर में अपने 100 से अधिक स्टोरों को बंद

Edited By vasudha,Updated: 18 Jan, 2020 10:57 AM

bose is closing more than 100 of its stores worldwide

बोस अपने रिटेल स्टोरों को बड़ी संख्या में बंद कर रहा है क्योंकि ऑनलाइन खरीद में ‘नाटकीय तबदीली’ हो रही है। उच्च स्तरीय इलैक्ट्रॉनिक्स वस्तुएं तैयार करने वाली कम्पनी ने कहा कि वह अपनी उत्तरी अमरीका, यूरोप, जापान और ऑस्ट्रेलिया में 119 परचून दुकानों...

बिजनेस डेस्क: बोस अपने रिटेल स्टोरों को बड़ी संख्या में बंद कर रहा है क्योंकि ऑनलाइन खरीद में ‘नाटकीय तबदीली’ हो रही है। उच्च स्तरीय इलैक्ट्रॉनिक्स वस्तुएं तैयार करने वाली कम्पनी ने कहा कि वह अपनी उत्तरी अमरीका, यूरोप, जापान और ऑस्ट्रेलिया में 119 परचून दुकानों को बंद कर रही है परन्तु वह चीन, संयुक्त अरब अमीरात, भारत और कुछ एशियाई देशों में लगभग 130 दुकानों को चालू रखेगी। परचून उद्योग में हो रही बड़ी तबदीलियों का जिक्र करते हुए बोस ने कहा कि उसे ईंट-पत्थरों की दुकानें चालू रखने की जरूरत नहीं है जबकि ग्राहक अपना सामान ऑनलाइन खरीद रहे हैं। अपनी चीजें ऑनलाइन बेचने के अलावा बोस की वस्तुओं को विशाल थोक दुकानों जैसे बैस्ट बॉय (बी.बी.वाई.) और टारर्गेट (टी.जी.टी.) की तरफ  से भी बेचा जाता है और इसके पास एक एमेजॉन स्टोर भी है।

 

कर्मचारियों को दिया जाएगा मुआवजा
बोस ने यह नहीं बताया कि कितने कर्मचारियों की नौकरियों पर कम्पनी के इस फैसले का प्रभाव पड़ेगा परन्तु आश्वासन दिया कि उनको मुआवजा दिया जाएगा। बोस की ग्लोबल सेल के वाइस प्रैजीडैंट कोलैट बर्क ने कहा कि फैसला कठिन काम था और कम्पनी अपने कर्मचारियों की शुक्रगुजार है। बर्क ने कहा कि शुरूआत में हमारे परचून स्टोरों ने लोगों को नया तजुर्बा दिया। हमारे सी.डी. और डी.वी.डी. आधारित घरेलू मनोरंजन प्रणालियों का उस समय यह एक नया मौलिक विचार था परन्तु हमने उन चीजों पर ध्यान केन्द्रित किया जिनकी उन्हें जरूरत थी और अब भी हम वही कुछ करने जा रहे हैं।

 

साल 2019 में अमरीकी थोक व्यापारियों ने बंद की थीं 9,302 दुकानें 
साल 2019 में अमरीकी थोक व्यापारियों ने 9,302 दुकानें बंद की थीं जो 2018 के मुकाबले 59 प्रतिशत का उछाल था और 2012 के बाद यह सबसे बड़ी संख्या थी। इन दुकानों का बंद होना पिछले वित्त वर्ष के लिए ठीक नहीं था। इस समय परचून बिक्री कुल बिक्री का 16 प्रतिशत है परन्तु 2026 तक इसके 25 प्रतिशत हो जाने की संभावना है। इसके साथ साल 2026 तक 75,000 और परचून स्टोरों को बंद करना पड़ेगा, जिनमें 20,000 दुकानें कपड़े की हैं और 10,000 इलैक्ट्रॉनिक्स सामान की दुकानें हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!