आज से बदला म्यूचुअल फंड की खरीद-बिक्री का समय, नोट करें टाइम

Edited By jyoti choudhary,Updated: 09 Nov, 2020 12:37 PM

change in the time of buying and selling of mf from today

आज से सभी म्यूचुअल फंड की खरीद और बिक्री का समय कोरोना काल से पहले की तरह ही 3 बजे तक कर दिया गया है। शेयर मार्केट रेगुलेटर सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) ने कोरोना वायरस को देखते हुए अप्रैल में म्यूचुअल फंड की खरीद और बिक्री का समय

बिजनेस डेस्कः आज से सभी म्यूचुअल फंड की खरीद और बिक्री का समय कोरोना काल से पहले की तरह ही 3 बजे तक कर दिया गया है। शेयर मार्केट रेगुलेटर सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) ने कोरोना वायरस को देखते हुए अप्रैल में म्यूचुअल फंड की खरीद और बिक्री का समय 3 बजे से घटाकर 1 बजे तक कर दिया था। इसके बाद SEBI ने 19 अक्टूबर को इक्विटी म्यूचुअल फंड की खरीद-बिक्री का समय तो पहले की तरह 3 बजे तक कर दिया लेकिन लिक्विड और ओवरनाइट स्कीम और डेट म्यूचुअल फंड स्कीम और कंजरवेटिव हाइब्रिड फंड्स की खरीद बिक्री के समय में बदलाव नहीं किया। पर आज से इनकी ट्रेडिंग का समय भी पहले की तरह कर दिया गया है।

लिक्विड और ओवरनाइट स्कीम की खरीद अब 12.30 बजे तक के बजाय 1.30 बजे तक की जा सकेगी। वहीं, डेट म्यूचुअल फंड स्कीम और कंजरवेटिव हाइब्रिड फंड्स की खरीद बिक्री अब फिर से 3 बजे तक हो सकेगी। अब इक्विटी म्यूचुअल फंड हो, डेट म्यूचुअल फंड हो या कंजरवेटिव हाइब्रिड फंड्स, इनके यूनिट्स की खरीदारी का समय 3 बजे तक होगा। इसका फायदा यह होगा कि निवेशकों के पास उस दिन की NAV (Net Asset Value) म्यूचुअल फंड की खरीद-बिक्री के लिए ज्यादा समय मिलेगा। 

ये है नया टाइम टेबल
SEBI के नए टाइम टेबल के मुताबिक, लिक्विड और ओवरनाइट फंड की खरीद अब 1.30 तक की जा सकेगी। वहीं, इसकी बिक्री अब 3 बजे तक कर सकेंगे। साथ ही डेट और कंजरवेटिव हाइब्रिड फंड्स के साथ इक्विटी म्यूचुअल फंड की खरीद-बिक्री अब 3 बजे तक की जा सकेगी। आपको बता दें कि लॉन्ग टर्म इनवेस्टर्स पर म्यूचुअल फंड की खरीद-बिक्री के लिए NAV कटऑफ टाइमिंग में बदलाव से बहुत ज्यादा असर नहीं पड़ेगा लेकिन इंट्रा-डे या शॉर्ट टर्म इनवेस्टर्स के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!