6 करोड़ खाताधारकों के लिए काम की खबर, EPF पर 8.5% की दर से मिलेगा ब्याज

Edited By jyoti choudhary,Updated: 01 Jan, 2021 12:11 PM

epfo starts crediting 8 5 interest for 2019 20

केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री ने सभी पीएफ धारक कर्मचारियों को नए साल का तोहफा दिया है। केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार ने ईपीएफ (EPF) पर ब्‍याज दरें बढ़ाने को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया है। ऐसे में जमा किए गए ईपीएफ पर अब 8.5 फीसदी

बिजनेस डेस्कः केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री ने सभी पीएफ धारक कर्मचारियों को नए साल का तोहफा दिया है। केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार ने ईपीएफ (EPF) पर ब्‍याज दरें बढ़ाने को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया है। ऐसे में जमा किए गए ईपीएफ पर अब 8.5 फीसदी की दर से ब्‍याज दिया जाएगा। जबकि अभी तक कर्मचारियों को कर्मचारी भविष्‍य निधि पर 8.15 फीसदी की दर से ब्‍याज मिल रहा था। इससे ईपीएफओ के 6 करोड़ से अधिक सब्सक्राइबर्स को फायदा मिलेगा। केंद्रीय मंत्री गंगवार ने 31 दिसंबर को प्रेस कॉन्‍फ्रेंस कर इसकी जानकारी दी। 

यह भी पढ़ें- जनता पर महंगाई की मार, नए साल के पहले दिन महंगा हुआ LPG गैस सिलेंडर

उन्‍होंने सभी ईपीएफ धारकों को नए साल की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि ईपीएफ पर ब्‍याज बढ़ाने को लेकर मार्च 2020 में वादा किया गया था। जिसे अब पूरा तय समय में पूरा किया जा रहा है। उन्‍होंने कहा, कि 2020 की परिस्थिति हमारे अनुकूल नहीं थीं। हमने साल के शुरूआत में जब प्रॉविडेंट फंड की धनराशि जमा हुई थी तो हमने वर्ष 2019-20 के लिए ईपीएफ पर ब्‍याज 8.5 करने की घोषणा की थी। जिसपर हमने पूरी सक्रियता के साथ ध्‍यान दिया है और आज मैं मजबूती के साथ इस वायदे को पूरा कर रहा हूं।

यह भी पढ़ें- शेयर बाजार ने उछाल के साथ किया नए साल का स्वागत, सेंसेक्स में उछाल, निफ्टी 14 हजार के पार 

वित्‍त मंत्रालय के साथ परामर्श के साथ हमने अपने प्रस्‍ताव को अनुमोदित करा लिया है। यह अलग बात है कि इस ब्‍याज दर को लागू करने की तारीख 31 मार्च 2020 थी जिसे 31 दिसंबर 2020 कर दिया गया था। अब इस तय समय सीमा में उस निर्णय पर खरा उतर रहे हैं। आज वित्‍तीय वर्ष 2019-20 के लिए प्रोविडेंट फंड की राशि पर 8.5 फीसदी की दर से ब्‍याज प्रदान किए जाने का नोटिफिकेशन जारी किया गया है।  

यह भी पढ़ें- Amazon-Flipkart पर कार्रवाई करेंगे ED और RBI , केंद्र ने दिया निर्देश 

मिस्ड कॉल के जरिए जानें PF का बैलेंस
UAN पोर्टल पर रजिस्टर्ड सदस्य मिस्ड कॉल देकर अपने अकाउंट का बैलेंस जान सकते हैं। अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल दें। इसके बाद EPFO के संदेश के जरिए PF की डिटेल मिल जाएगी। ये कॉल दो घंटी के बाद अपने आप कट जाएगा। इस सर्विस के लिए कोई भी पैसा नहीं लगेगा। EPFO यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) की सर्विस देता है, जिसके जरिए अकाउंट धारक अपने PF अकाउंट बैलेंस देख सकते हैं। ये नंबर बैंक अकाउंट की तरह ही होता है। अपने यूएएन नंबर को एक्टिवेट करने के लिए इस लिंक https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface पर क्लिक कर सकते हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!