संसद में बोली वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण- रिजर्व बैंक क्रिप्टो पर लगाना चाहता है प्रतिबंध

Edited By jyoti choudhary,Updated: 18 Jul, 2022 05:44 PM

finance minister sitharaman bid in parliament rbi wants to ban crypto

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को क्रिप्‍टोकरेंसी को लेकर एक बार फिर सख्‍त बयान दिया है। उन्‍होंने संसद में कहा कि क्रिप्‍टो पर प्रतिबंध लगाने के लिए दुनियाभर के देशों का सहयोग चाहिए। वित्त मंत्री ने कहा, रिजर्व बैंक काफी समय से...

बिजनेस डेस्कः केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को क्रिप्‍टोकरेंसी को लेकर एक बार फिर सख्‍त बयान दिया है। उन्‍होंने संसद में कहा कि क्रिप्‍टो पर प्रतिबंध लगाने के लिए दुनियाभर के देशों का सहयोग चाहिए। वित्त मंत्री ने कहा, रिजर्व बैंक काफी समय से क्रिप्‍टो के खिलाफ रहा है। उसकी मंशा क्रिप्‍टो के खिलाफ सख्‍त नियम बनाने और इसे प्रतिबंध‍ित करने की है। आरबीआई क्रिप्‍टोकरेंसी को मौद्रिक नीति और राजकोषीय स्थिरता के खतरा बता रहा है। उसने इस सेक्‍टर के लिए सरकार से कानून बनाने की सिफारिश की है और क्रिप्‍टो पर रोक लगाने की भी मांग की है। आरबीआई के सुझावों पर सरकार गंभीरता से विचार कर रही है।

प्रतिबंध लगाना चुनौतीपूर्ण काम

वित्त मंत्री ने कहा कि क्रिप्‍टोकरेंसी का सीमारहित व्‍यापार इस पर प्रतिबंध लगाने की राह में सबसे बड़ी बाधा है। लिहाजा इसके लिए अंतरराष्‍ट्रीय सहयोग बहुत जरूरी है। क्रिप्‍टो पर कोई कानून तभी प्रभावी हो सकता है जब इसे कॉमन टैक्‍सोनॉमी और स्‍टैंडर्ड के साथ सभी देशों का सहयोग प्राप्‍त हो। बिना ग्‍लोबल व्‍यवस्‍था के क्रिप्‍टो को किसी सीमा के भीतर रोक पाना मुमकिन नहीं है।

बिल पेश करने से पहले पेपर लाएगी सरकार

केंद्र सरकार क्रिप्‍टोकरेंसी को लेकर कानून बनाना चाहती है और इस पर विचार विमर्श भी चल रहा है। ऐसा अनुमान है कि संसद के मानसून सत्र में क्रिप्‍टो को लेकर सरकार बिल पेश कर सकती है। हालांकि, अभी तक तैयार प्रस्‍तावित विधेयकों में इसका नाम नहीं है। माना जा रहा है कि सरकार संसद में बिल रखने से पहले परामर्श पत्र लेकर आएगी, जिससे क्रिप्‍टो को लेकर सरकार की मंशा भी स्‍पष्‍ट हो जाएगी। परामर्श पत्र जल्‍द जारी होने से सबकुछ सामने आ जाएगा।

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!